कभी-कभी इस दुनिया और दुनिया की रचना को देखकर आश्चर्य होता है कि भगवान ने इसे कितनी गहराई से बनाया है। सूर्य, ग्रह, पृथ्वी, नदी, पर्वत, आकाश, पशु, पक्षी और मानव शरीर सभी का शोध किया जाता है और समय-समय पर नई जानकारी सामने आती है। हम जानते हैं कि जब एक पुरुष का शुक्राणु और एक महिला का अंडा मिल जाता है, तो एक मानव भ्रूण विकसित होता है।

भ्रूण का विकास महिला के पेट में 9 महीने तक होता है। उसके बाद इस दुनिया में एक नए जीवन का जन्म होता है। यह प्रक्रिया भी बहुत कठिन है। इससे जुड़ी एक रिसर्च में चौंकाने वाली बात सामने आई है। हाल के शोध में, पुरुष शुक्राणु को लेकर एक नया चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

नए शोध से पता चला है कि सभी स्तनधारियों में, शुक्राणु अक्सर अंडे तक पहुंचने के लिए समूहों में दौड़ते हैं। यह दावा अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना और कॉन्ट्रेल यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम ने किया है। उनके अनुसार इस प्रक्रिया को समझने के लिए एक प्रयोगशाला में बैल के शुक्राणु पर शोध किया गया। इन सांडों के शुक्राणु काफी हद तक नर शुक्राणु से मिलते जुलते थे।

इस बैल के शुक्राणु का आकार भी पुरुषों जैसा ही था। इस शोध से यह दावा किया जा रहा है कि एक पुरुष के शुक्राणु का एक महिला के अंडे से मिलन की प्रक्रिया इतनी सरल नहीं है। शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। महिला के प्रजनन अंगों में मौजूद तरल पदार्थों के कारण ज्यादातर शुक्राणु रास्ते में ही नष्ट हो जाते हैं।

Related News