महाराष्ट्र के अमरावती में 11 हजार रुपये की एक किलो मिठाई लोगों में कौतूहल के रूप में देखी जा रही है. यह मिठाई सूखे मेवों के साथ सोने की पन्नी डालकर बनाई जाती है। इस मिठाई को देखने और खरीदने के लिए लोगों की लाइन लग रही है. दुकानदार का कहना है कि इस बार यह मिठाई दिवाली के लिए खास बनाई गई है।

सोने से बनी यह मिठाई लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गई है. जो भी इस मिठाई की कीमत सुनता है वह दो मिनट के लिए हैरान हो जाता है कि आखिर इस मिठाई में है क्या। इस मिठाई को बनाने वाले चंद्रकांत तोते का दावा है कि यह मिठाई सूखे मेवों से बनाई जाती है और फिर सोने की पन्नी के साथ लेपित होती है, जो स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है क्योंकि आयुर्वेद में सोने और सोने के अयस्क को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

इस मिठाई में बादाम, पिस्ता और अन्य सूखे मेवे डाले जाते हैं। इसे बेचने वाले दुकानदार का कहना है कि यह मिठाई अमरावती ही नहीं विदेशों में भी भेजी जाती है। ग्राहक इन मिठाइयों को देखने और पहचानने के लिए दुकान पर आते रहते हैं। वहीं इस दुकान की नियमित ग्राहक मोना शर्मा ने कहा कि इस बार हम कम पटाखे फोड़ेंगे लेकिन हम इस मिठाई को जरूर आजमाएंगे जो सेहत के लिए भी अच्छी है.

इससे पहले गुजरात के सूरत शहर में चंडी पाड़ा के शुभ अवसर पर इसकी प्रसिद्ध मिठाई घरी को सोने से बनाया जाता था। घड़ी सूरत की एक प्रसिद्ध मिठाई है, जो मावा से बनाई जाती है और ऊपर घी के साथ परत की जाती है। इस सोने की घारी के ऊपर सोने की पन्नी की परत चढ़ी हुई थी और इसकी कीमत भी लगभग 10000 रुपये प्रति किलो थी।

Related News