नवरात्रि के शुभ अवसर पर हर घर में मां दुर्गा की पूजा की जाती है। और इस समय कई लोग घर में माताजी की पूजा करते हैं। कई लोग नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत भी रखते हैं। इसके साथ ही नवरात्रि के दौरान घर-घर जाकर माताजी की आरती और पूजा का कार्यक्रम भी किया जाता है। नवरात्रि के इस पावन अवसर पर कई लोग माताजी की विशेष प्रसादी बनाते हैं।

नवरात्रि के इस पावन मौके पर अगर आप माताजी की प्रसादी बनाने की सोच रहे हैं और स्वाद को सेहत के साथ मिलाने की उम्मीद कर रहे हैं तो हम आपके लिए एक खास रेसिपी लेकर आए हैं. ये व्यंजन आपके और आपके परिवार के लिए भी स्वस्थ हैं और मिठास का एक स्पर्श जोड़ते हैं।

1 कटोरी भुनी हुई सूजी
5 बड़े चम्मच सूखा पिसा हुआ धनिया
1 बड़ी कटोरी खजूर की चाशनी
2 बड़े चम्मच ड्राई फ्रूट पल्प
2 कप पानी या दूध (इच्छानुसार)
चपटी इलायची भुक्का
1 बड़ा चम्मच घी

एक नॉन स्टिक में घी डालकर उसमें सूजी डाल दें. 2 मिनिट बाद इसमें ड्रायफुट पाउडर और धनिया डाल दीजिए. एक-दो मिनट बाद 2 कप पानी या दूध या एक कप पानी और एक कप दूध डालें. और अच्छे से उबलने दे जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे और घी अलग हो जाए तो इसमें खजूर की चाशनी इलायची डालकर कुछ देर चलाएं और गैस बंद कर दें. एक गहरी प्लेट में सर्व करें और इसे सूखे मेवे या दक्षिणा से गार्निश करें. आप सजावट में गुलाब की पंखुड़ियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस प्रकार यह शीरो शुगर फ्री भी हो जाएगा और कपूर, खजूर और सूखे मेवे मिलाने से स्वस्थ भी हो जाएगा। और आप अपने परिवार को एक नई रेसिपी दे सकते हैं। तो इस रेसिपी को नवरात्रि के मौके पर जरूर ट्राई करें।

Related News