नारियल पानी पीने के कई फायदे आपने सुने होंगे मगर क्या आपने कभी नारियल की चाय पी है? यदि आप इसे पीते हैं तो आपको बड़े फायदे हो सकते हैं। नारियल की चाय पीने से कई बड़े स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

नारियल की चाय क्या है- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नारियल की चाय एक कैफीनयुक्त पेय है जो हरी या काली चाय में नारियल के सन और दूध को मिलाकर बनाई जाती है। इस चाय का सेवन उष्णकटिबंधीय क्षेत्र के लोग ज्यादा करते हैं क्योंकि यहां नारियल आसानी से मिल जाता है। नारियल का दूध संतृप्त वसा से भरपूर होता है, और इसमें लॉरिक एसिड, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और फाइबर की उच्च मात्रा होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली- नारियल में पाए जाने वाले विटामिन सी के रूप में ग्रीन टी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम करती है।

वजन घटाने- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यह निष्क्रिय वसा जलने को बढ़ावा दे सकता है और वजन घटाने में भी सहायक होता है।

हृदय स्वास्थ्य- नारियल की चाय में उच्च स्तर के "अच्छे" वसा पाए जाते हैं, अर्थात् एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और लॉरिक एसिड जो आपको उच्च रक्तचाप और कोरोनरी हृदय रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं।

नारियल की चाय पीने के नुकसान- बता दे की, नारियल की चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

Related News