आपने आज तक बासी खाना खाने के नुकसानों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको बासी चावल खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। बासी चावल को फेंकने के बजाय उसे एक मिट्टी के बर्तन में रातभर के लिए भिगोकर रख देना चाहिए.

बासी चावल खाने के फायदे –

1 – बॉडी टेंपरेचर को करता है कंट्रोल

अगर आप रोज़ाना बासी चावल खाएंगे तो आपके बॉडी का टेम्प्रेचर कंट्रोल में रहेगा। ऐसा माना जाता है कि बासी चावल की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे बॉडी टेंपरेचर के लिए अच्छा माना गया है।

2 – कब्ज से मिलती है राहत

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो बासी चावल आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.

3 – शरीर को मिलती है ऊर्जा

बासी चावल में एनर्जी का खज़ाना छुपा हुआ है. बासी चावल खाने से दिनभर काम करने के लिए शरीर को एनर्जी मिलती है और ये दिनभर आपको तरोताज़ा बनाए रखता है.

4 – अल्सर के घाव को करता है ठीक

बासी चावल में अल्सर के घाव को ठीक करने के गुण छुपे हुए हैं. अगर आपको अल्सर की समस्या है तो हफ्ते में तीन बार बासी चावल खाइए इससे आपके अल्सर का घाव जल्दी ठीक होने लगेगा.

5 – चाय, कॉफी की लत छुड़ाने में मददगार

अगर आपको सुबह उठते ही चाय और कॉफी पीने की आदत है और आप अपनी इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो फिर बासी चावल खाना शुरू कर दीजिए. बासी चावल खाने से कुछ ही दिन में आपको इस लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

Related News