नवरात्रि में कई लोग व्रत रखते हैं और साफ-सफाई का खास ख्याल रखते हैं. बता दे की, जब आप नवरात्रि के दौरान ट्रेन से यात्रा करते हैं तो थोड़ी परेशानी होती है, क्योंकि ट्रेन में उपवास रखने वालों के लिए खाने-पीने की कोई व्यवस्था नहीं है। अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ऐसे यात्रियों के लिए फास्टिंग थाली उपलब्ध करा रहा है।

सात्विक भोजन करने वालों को ध्यान में रखकर आईआरसीटीसी की ओर से एक खास पहल शुरू की गई है। यदि आप भी नवरात्रि के दौरान ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो आपको खाने-पीने और अन्य सुविधाओं की चिंता करने की जरूरत नहीं है। रेलवे की आईआरसीटीसी वेबसाइट आपकी सीट पर सात्विक भोजन की थाली पहुंचाएगी।

नवरात्रि व्रत की थाली में क्या परोसा जाएगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लोग कुट्टू की पूरी, सिंघारे या पकौड़ा, साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना वड़ा जैसे खाना खाते हैं. ऐसे में रेलवे की ओर से इन खाद्य पदार्थों के साथ-साथ अन्य सामान भी मेन्यू में उपलब्ध कराया जा रहा है. भोजन पूरी तरह से लहसुन और प्याज से मुक्त होगा। आईआरसीटीसी रु. पेश है 99 की शुरुआती कीमत पर एक नया मेन्यू।

स्टार्टर मेन्यू में आलू चाप और साबूदाना टिक्की शामिल हैं। पनीर मखमली और साबूदाना खिचड़ी, कोफ्ता करी, पनीर मखमली और पराठा शामिल हैं। जिसके अलावा आईआरसीटीसी ने मिठाइयों का भी ध्यान रखा है जहां वह सीताफल खीर ​​भी देती है।

कैसे बुक करें नवरात्रि थाली

यदि कोई व्यक्ति नवरात्रि में यात्रा कर रहा है और व्रत की थाली बुक करना चाहता है तो वह दो तरह से नवरात्रि थाली बुक कर सकता है। पहला, वह टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है, दूसरा वह 1323 पर कॉल कर फास्ट थाली ऑर्डर कर सकता है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खाना कैसे बुक करें

बता दे की, सबसे पहले आईआरसीटीसी -केटरिंग की आधिकारिक वेबसाइट ecatering.irctc.co.in पर जाएं।

अब अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें और आगे बढ़ें।

कैफे, आउटलेट और वहां उपलब्ध त्वरित सेवा रेस्तरां की सूची में से भोजन चुनें।

अभी ऑर्डर करें और भुगतान मोड चुनें। आप ऑनलाइन भुगतान करना या डिलीवरी पर नकद भुगतान करना चुन सकते हैं।

ऑर्डर करने के बाद खाना आपकी सीट पर पहुंचा दिया जाएगा।

Related News