यह व्रत कुछ लोग तो कुछ खर्राटे लेकर करते हैं। इन नौ दिनों के दौरान उपवास करके दुर्गा की पूजा की जाती है। आजकल बहुत से लोग केवल फल खा रहे हैं। जबकि कई लोग इसे सिर्फ पानी पीकर करते हैं। चिकित्सकीय रूप से, उपवास के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। उपवास आपके शरीर के चयापचय स्तर को नियंत्रित रखता है। लेकिन आपको एक बात खास बता दें कि अगर आप नौ दिन का व्रत रखते हैं तो आपको कई तरह से अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए।

नवरात्रि में अगर आप व्रत रखते हैं तो सबसे पहले अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस दौरान अच्छी डाइट का पालन करें। एक अच्छा आहार आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इस दौरान वसायुक्त भोजन का सेवन न करें। इसके साथ ही आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा।

नवरात्रि में अगर आप व्रत रखते हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है। उपवास में आप उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं। यदि आप उच्च कैलोरी का सेवन नहीं करते हैं तो आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इन नौ दिनों में आपको हरी सब्जियां खानी चाहिए।

इसके साथ ही आपको पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए। इन चीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहने के लिए दिन भर में थोड़ा-थोड़ा भोजन करें। वहीं अगर आप ज्यादा खाते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान होगा और आपका पाचन तंत्र भी खराब होगा।

Related News