अगर आप पहली बार नवरात्रि में 9 दिन का उपवास कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको इस दौरान अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होगा, नहीं तो कभी सिरदर्द, कभी कम ऊर्जा, कभी कमजोरी आपको परेशान करेगी। और 9 दिन का उपवास एक या दो दिन में पूरा करना होता है। तो उपवास में भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो न केवल आपका पेट भरा रखते हैं बल्कि आपकी ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखते हैं। तो आइए जानते हैं व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए अरारोट का आटा, साबूदा, साबूदा का आटा, कट्टू का आटा, राजगिरा का आटा, शिंगोडा का आटा, समा चावल (मोरियो)।

व्रत के दौरान केला, अंगूर, संतरा, पपीता, शकरकंद, सभी प्रकार के फल खा सकते हैं। रस से भरपूर होने के कारण शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और ऊर्जा भी मिलती है। सब्जियां- कद्दू, आलू, अरेबिका, शकरकंद, गाजर, कच्चा केला, खीरा और टमाटर व्रत के दौरान ही खा सकते हैं। डेयरी उत्पाद - दूध, दही, पनीर, घर का बना मक्खन, घी, गाढ़ा दूध का सेवन किया जा सकता है। के दौरान ऊर्जावान रहने के लिए रसीले बहुत अच्छे होते हैं। काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली, तरबूज के बीज, किशमिश, अखरोट, जो कुछ भी मिल जाए, खा सकते हैं। इसे आप व्रत के लिए बने पकवानों में भी खा सकते हैं.

व्रत के दौरान तैयार भोजन में संगलून, चीनी, शहद, गुड़, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सरसों, आम और सभी प्रकार के साबुत मसालों का प्रयोग किया जा सकता है. हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुकिंग ऑयल- वैसे तो ज्यादातर फास्टिंग रेसिपी घी में ही बनाई जाती है, लेकिन आप सूरजमुखी और अरंडी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन घी में बने खाने का स्वाद अलग होता है और यह बहुत ही पौष्टिक भी होता है।

Related News