ज्योतिष की शाखाओं में से एक समुद्री विज्ञान है जिसके अनुसार व्यक्ति किसी के नाखूनों से भी उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में जान सकता है। नाखूनों की आकृति, संरचना, रंग मानव स्वभाव को दर्शाते हैं। नाखूनों पर निशान और धब्बे व्यक्ति के भविष्य का संकेत देते हैं। आज इसी कड़ी में हम आपको नाखूनों के उन्हीं संकेतों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सामुद्रिक शास्त्र में नाखूनों के बारे में क्या कहा गया है। जिन लोगों के नाखून लाल होते हैं वे बहुत गुस्से वाले होते हैं। उन्हें छोटी-छोटी बातों पर जल्दी गुस्सा आ जाता है।

दूसरी ओर, यदि किसी व्यक्ति के पीले नाखून हैं, तो इसका मतलब है कि उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और वह कड़ी मेहनत करने से बचता है। यदि किसी व्यक्ति के नाखून बहुत छोटे हैं तो वह बचपन से ही बुद्धिमान है लेकिन हर समय सतर्क रहता है। उनके पास हर चुनौती को पार करने की जबरदस्त क्षमता है। एक व्यक्ति जिसके नाखून लाल, चमकदार और गुलाबी हैं, वह बहुत भाग्यशाली माना जाता है। अगर थोड़ा सा नाखून बाहर निकल जाए और वह गुलाबी भी हो जाए तो इसे सौभाग्य की निशानी माना जाता है। दूसरी ओर, जिस व्यक्ति के नाखूनों पर काले धब्बे हैं, उन्हें सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि ये निशान आते-जाते रहते हैं और इस दौरान ये आपको आने वाली घटनाओं के बारे में संकेत देते हैं और बीमारियों की जानकारी भी देते हैं।

यदि किसी व्यक्ति के नाखूनों को कछुए की पीठ की तरह बीच में उठाया जाता है और उन पर नीले या हल्के सफेद निशान या धब्बे होते हैं तो यह हृदय रोग के बारे में जानकारी देता है। नीले नाखून भी इस बात के प्रमाण हैं कि किसी व्यक्ति को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है, जिससे दिल से संबंधित बीमारियाँ होती हैं। दूसरी ओर, यदि नाखून जल्दी से लंबे हो जाते हैं, तो ऐसे व्यक्ति जल्दी से भावुक हो जाते हैं। ऐसे लोग बहुत सीधे होते हैं लेकिन बुखार और पीठ में दर्द बना रहता है। मोटे और अटूट नाखूनों को अच्छे स्वास्थ्य का संकेत माना जाता है लेकिन ऐसे नाखूनों में खुरदरापन गरीबी का सूचक माना जाता है।

अगर नाखून बहुत पतले या कमजोर हैं तो ऐसा व्यक्ति बहुत आलसी होता है और उसके पूरे शरीर में कहीं न कहीं दर्द होता है और नींद कम आती है। दूसरी ओर, एक व्यक्ति जिसके नाखून ऊपर की तरफ चौड़े हैं और नीचे की तरफ संकीर्ण हैं, उसे तीसरे से काम करने की आदत है और लोगों के साथ जल्दी घुलमिल जाता है। शरीर में किसी भी बीमारी का पहला संकेत नाखूनों पर देखा जाता है। यदि कोई व्यक्ति अपनी बीमारी को छुपाता है तो यह नाखूनों द्वारा पता लगाया जा सकता है। जैसे-जैसे नाखून जल्दी सूखते हैं और बाहर गिरते हैं, यह थायराइड को प्रकट करता है। यदि नाखून टूट जाता है और पीला हो जाता है, तो इसका मतलब है कि फंगल संक्रमण हो सकता है।

Related News