श्रावण मास का पहला महत्वपूर्ण पर्व नागपंचमी है। इस दिन किसान अपने खेतों की जुताई नहीं करते हैं। कुछ नियम हैं कि कोई नहीं खोदता, कोई सब्जी नहीं काटता, कोई तवे पर तवा नहीं डालता। इतना कि हमें इस दिन खाने में कुछ अलग और स्वादिष्ट बनाना होता है। तो चलिए देखते हैं कि अगर आप तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप इस नागपंचमी के लिए एक स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं...

दाल बाटी

सामग्री: 1 किलो मोटा आटा, 1 बड़ा चम्मच दही, स्वादानुसार नमक, तेल (मोहन), चुटकी भर सोडा, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 कप अरहर की दाल, तलने की सामग्री.

विधि: एक कटोरी बनाने के लिए, गाढ़ा गेहूं का आटा, दही, नमक, एक चुटकी सोडा, थोड़ी सी हल्दी पाउडर और मोहन डालकर गुनगुने पानी से गूंद लें। लड्डू के आकार के गोले बनाकर 10 से 15 मिनट तक भाप में पकाएं। (आप बॉल्स को उबलते पानी में डाल कर उनके ऊपर आने तक पका सकते हैं.) प्याले को निकाल कर 5 मिनिट के लिए छोड़ दीजिए. माइक्रोवेव में ओवन या जगह को पहले से गरम करें जब तक कि कटोरे दोनों तरफ से अच्छी तरह से कुरकुरे न हो जाएं। जब यह पक जाए तो इसे थोड़ा ठंडा होने दें, फिर हाथ से तोड़कर इसमें ढेर सारा साजुक घी डालें। अपनी पसंद के हिसाब से अरहर की अमती बना कर उसके साथ परोसें.

Related News