PC: Scientific American

वो कहते हैं न कि हर चीज़ का एक सही समय होता है। बेवक्त कोई भी चीज आंख में खटकती है। इसी तरह, यदि आप कम उम्र में अपने सिर पर सफेद बाल देखते हैं, तो यह काफी चौंकाने वाला हो सकता है। अधिकांश लोग छिपाने का प्रयास करते हैं या, यदि नहीं, तो उन्हें तोड़कर हटा देते हैं।

आम तौर पर, लोग सफ़ेद बालों को तोड़ने या हटाने को एक स्वीकार्य अभ्यास मानते हैं। हालाँकि, सबसे दिलचस्प बात यह है कि अक्सर हम सफेद बालों से संबंधित एक दिलचस्प सलाह सुनते हैं - कि सफ़ेद बालों को उखाड़ने या कैंची से काटने से ये तेजी से बढ़ते हैं।

तो आखिर इसमें कितनी सच्चाई है? तो चलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपके इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है। डॉक्टरों के अनुसार, उम्र से पहले बाल सफेद होना लाफस्टाइल की गड़बड़ी, पेट गर्म, खराब खानपान या और कई वजह से जिसके कारण बाल सफेद हो सकते हैं है।

PC: Medical News Today

स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि सिर की त्वचा में बालों के रोम होते हैं और इन्हीं रोमों से बाल उगते हैं। इन बालों के रोमों के आसपास मेलानोसाइट्स मौजूद होते हैं, जो मेलेनिन का उत्पादन करते हैं। यह मेलेनिन ही है जो प्राकृतिक रूप से बालों के रंग को बनाए रखता है। जब मेलेनिन का उत्पादन कम हो जाता है तो बाल अपना प्राकृतिक रंग खोने लगते हैं। यह कमी कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे उम्र बढ़ना, अनुचित आहार, तनाव, रसायनों का अत्यधिक उपयोग, आनुवांशिकी, और एक बार जब पिगमेंटेशन खत्म हो जाता है तो दोबारा काले भी नहीं होते हैं।

PC: ConsumerLab.com

आम धारणा के विपरीत, त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि एक सफ़ेद बाल तोड़ने से आसपास के बाल सफ़ेद नहीं होते हैं। यह विचार कि सफ़ेद बाल उखाड़ने से बगल के बाल भी सफ़ेद हो जायेंगे, एक मिथक है। बालों का रंग मेलेनिन नामक एक विशिष्ट रसायन द्वारा निर्धारित होता है। मेलेनिन की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं। सफ़ेद बाल तोड़ने से आस-पास के बालों में मेलेनिन पर कोई असर नहीं पड़ता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक बाल एक ही फॉलिकल से जुड़ा होता है। जब पिगमेंट सेलमर जाती हैं, तो बाल भूरे हो जाते हैं, और एक बार ऐसा होने पर, अपने प्राकृतिक रंग को बहाल करना मुश्किल होता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News