PC: amarujala

किसी समय तक, भारत में लोग अक्सर फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम या छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने को पसंद करते थे, लेकिन कोरोना महामारी के बाद, लोगों की रुझान में म्यूचुअल फंड और स्टॉक मार्केट में निवेश का क्रेज बढ़ गया है। पिछले कुछ सालों में, लोग बड़ी स्केल पर पैसों को इन डोमेन्स में निवेश करना पसंद कर रहे हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले या निवेश से पैसे निकालने के दौरान, कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखना चाहिए।

अगर आप म्यूचुअल फंड से पैसे निकालने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों का मूल्यांकन करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका लक्ष्य पूरा हो गया है। इसके बाद ही पैसे निकालें।

PC: amarujala

कई बार पोर्टफोलियो की मांग में गिरावट हो सकती है, जिससे लोग अपने पैसे को निकालने में डरते हैं। आपको इस बारे में जागरूक होना चाहिए कि म्यूचुअल फंड लॉन्ग टर्म में अच्छे प्रदर्शन करता है, और इसलिए आपको धैर्य बनाए रखना चाहिए।

आपको बाजार के उतार-चढ़ावों से नहीं घबराना चाहिए। बाजार ऊपर जा रहा होता है तो प्रॉफिट बुक करने का प्रयास करें।
PC: amarujala

म्यूचुअल फंड में निवेश किए गए पैसे समय के साथ कंपाउंड होकर बढ़ते हैं, इसलिए जल्दी से पैसे निकालने की बजाय इसे लंबे समय तक रखने का प्रयास करें। ध्यान रखें कि कई म्यूचुअल फंड स्कीमों में एग्जिट चार्ज भी हो सकता है, और इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए।

Related News