आजकल युवाओं में आकर्षक बॉडी का क्रेज है औरइसके लिए वे जिम जाते हैं। बता दे की, अलग-अलग उम्र के लोग जिम ज्वाइन कर रहे हैं और खुद को फिट रखने की कोशिश कर रहे हैं। जिम ज्वॉइन करने से पहले सभी को कुछ जरूरी बातें पता होनी चाहिए। जी हां, क्योंकि अगर आप गलत तरीके से एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिम के दौरान किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए।

8 साल से किसी भी उम्र के लोग जिम ज्वाइन कर सकते हैं, इन सभी लोगों को 'योग्य इंस्ट्रक्टर' के निर्देशानुसार ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। हां, जो लोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया या अन्य चिकित्सीय स्थितियों से पीड़ित हैं, उन्हें जिम जाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। सभी को आरामदायक कपड़े पहनकर ही जिम आना चाहिए। हां, और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आपको अपने साथ पानी की बोतल और एनर्जी ड्रिंक लेकर आना चाहिए। इसके अलावा जिम में आने से पहले भारी खाना नहीं खाना चाहिए, इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सभी को ट्रेनर की बायोकेमिकल तकनीक के अनुसार ही व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि ऐसा न करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। वहीं, जो लोग घर पर ही एक्सरसाइज कर रहे हैं, उन्हें शुरुआत वॉकिंग और रनिंग से करनी चाहिए। इसके अलावा गलत एक्सरसाइज से शरीर के कनेक्टिव टिश्यू टूट सकते हैं। जिसके साथ ही मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और कभी-कभी चोट लगने की भी संभावना रहती है।

जिम के दौरान प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए। जी हां, अगर आप हेल्दी डाइट लेते हैं तो एक्सरसाइज का पूरा असर आपके शरीर पर दिखने लगेगा। वहीं प्रोटीन पाउडर की जगह प्राकृतिक तरीके से प्रोटीन लेने की कोशिश करें। अगर आपको अभी भी प्रोटीन पाउडर की जरूरत है तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।






Related News