pc: Zee Business

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन की आवश्यकता होती है, जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए सरकार ऋण सुविधा प्रदान करती है। सरकार ने रेहड़ी-पटरी वालों और छोटे व्यापारियों के लिए एक ऋण योजना स्थापित की है जहां बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि, बीजेपी सरकार ने इस रकम को बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का वादा किया है.

लोन की रकम दोगुनी हो सकती है
यह घोषणा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से संबंधित है, जिसे भाजपा के घोषणापत्र में महत्वपूर्ण रूप से उजागर किया गया है। कहा गया है कि इस योजना के तहत लोन की रकम दोगुनी कर दी जाएगी. इस योजना के तहत अब तक लाखों लोग लोन लेकर अपना कारोबार शुरू कर चुके हैं। शुरुआत में यह योजना केवल रेहड़ी-पटरी वालों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब इसे सब्जी और फल विक्रेताओं और छोटे दुकानदारों तक भी बढ़ा दिया गया है।

pc: Amarujala

बिना गारंटी के लोन कैसे प्राप्त करें?
इस योजना के तहत ऋण तीन श्रेणियों में प्रदान किए जाते हैं: शिशु (₹50,000 तक), किशोर (₹50,000 से ₹5 लाख तक), और तरुण (₹10 लाख तक)। इन ऋणों के लिए किसी गारंटी की आवश्यकता नहीं है। लोन के लिए आवेदन करते समय, आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि आप किस प्रकार का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। आप बैंक जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अलग-अलग बैंक अलग-अलग ब्याज दरों पर ऋण देते हैं, जो 10% से 12% तक होती है।

pc: abplive

बैंक में आवश्यक डाक्यूमेंट्स के साथ आवेदन जमा करने के बाद, वे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करेंगे। यदि सब कुछ ठीक रहा तो मुद्रा कार्ड जारी कर दिया जाएगा। यह कार्ड डेबिट कार्ड की तरह काम करता है, जिससे आप जरूरत पड़ने पर व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए पैसे निकाल सकते हैं।

Related News