दोस्तो आधार कार्ड भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, जो विभिन्न कामों जैसे बैंक में खाता खोलने, सिम लेने, कॉलेज और स्कूल में दाखिला लेने आदि कामों के लिए अनिवार्य दस्तावेज हैं, इससे ये स्पष्ट हो जाता हैं कि इसमें किसी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए, हालांकि उसे ठीक किया जा सकता हैं, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं कि ऐसी एक चीज हैं जिसे आधार कार्ड में एक ही बार बदला जा सकता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

अपने आधार कार्ड पर जानकारी सही करना

जन्म तिथि और लिंग: आपको अपनी जन्म तिथि और लिंग को केवल एक बार ही सही करने की अनुमति है। इसका मतलब है कि अगर कोई त्रुटि थी या आपको किसी कारण से इस जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता है, तो आपके पास बदलाव करने का एक ही अवसर है।

Google

नाम: जन्म तिथि और लिंग के विपरीत, आप अपना नाम दो बार तक अपडेट कर सकते हैं। यदि आपको विवाह, कानूनी कारणों या टाइपोग्राफ़िकल त्रुटियों के कारण परिवर्तन करने की आवश्यकता है, तो यह कुछ लचीलापन प्रदान करता है।

Google

सुधार कैसे करें

आप 50 रुपये के मामूली शुल्क पर आधार स्व-सेवा पोर्टल के माध्यम से ये सुधार ऑनलाइन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इन परिवर्तनों में सहायता के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जा सकते हैं।

आधार संख्या: एक बार जारी होने के बाद, आपका 16 अंकों का आधार नंबर स्थायी होता है और इसे बदला नहीं जा सकता।

बायोमेट्रिक डेटा: आपके आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट और रेटिना स्कैन जैसे बायोमेट्रिक विवरण होते हैं, जो कार्ड की प्रामाणिकता सुनिश्चित करते हैं और दोहराव को रोकते हैं।

Related News