जब कभी भी शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के बात आती हैं, तो सबसे पहले मन में अंडे का नाम आता हैं, अंडे न केवल सेलेनियम, फोलेट, जिंक, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन (ए, , डी, बी-2, बी-5, बी-6, बी-12) जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि उनकी तासिर गर्म होती हैं, जो गर्मियों सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती हैं, आइए जानते हैं गर्मियो में अंड सेवन करते वक्त क्या धान रखना चाहिए-

Google

1. सावधानी से खरीदें:

गर्मियों में अंडे खरीदने के लिए सावधानी की ज़रूरत होती है। खराब अंडे का सेवन स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

Google

2. अंडे की जर्दी का कम से कम सेवन करें:

अंडे की जर्दी को "गर्म" माना जाता है और इसमें अधिक वसा होती है। अगर आप रोज़ाना अंडे खाते हैं, तो संभावित पाचन समस्याओं से बचने के लिए जर्दी का सेवन सीमित करें।

3. संयम ही कुंजी है:

गर्मियों में, अंडे की खपत को प्रतिदिन एक या दो तक सीमित रखना उचित है। अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी और शरीर का तापमान बढ़ सकता है।

Google

4. कुछ स्थितियों में परहेज़ करें:

गर्मियों में पाचन संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों को अपच, दस्त या उल्टी से बचने के लिए अंडे से बचना चाहिए। गर्मी के कारण चक्कर आने की समस्या से पीड़ित लोगों को भी सावधानी बरतनी चाहिए।

Related News