आजकल मुंह का कैंसर आम हो गया है। हर कोई नहीं जानता कि यह कैसे बढ़ता है। अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं, होठों पर गर्मी के कारण घाव हो जाते हैं और इन सभी का इलाज न किया जाए तो ये बढ़ जाते हैं। मुंह का कैंसर ज्यादातर पुरुषों में पाया जाने वाला कैंसर है। मुंह का कैंसर आज के समय में काफी आम है। यदि आपको मुंह के कैंसर के लक्षणों के बारे में पता नहीं है या आप उन्हें नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। इस वजह से हर दिन अपना मुंह साफ करना भी जरूरी है। मुंह के कैंसर का समय रहते इलाज करना बेहद जरूरी है, ताकि आप किसी बीमारी से बच सकें। अब आज हम आपको मुंह के कैंसर के लक्षण बताते हैं।

मुंह के कैंसर के लक्षण - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, शुरुआत में ये लक्षण समझ में नहीं आते हैं, मगर धीरे-धीरे ये लक्षण बड़ा रूप ले सकते हैं. वास्तव में, जो लोग धूम्रपान करते हैं और शराब पीते हैं, उन्हें नियमित रूप से जांच करानी चाहिए। जिसके अलावा जो लोग तंबाकू खाते हैं उन्हें मुंह के कैंसर का काफी खतरा होता है। आइए जानते हैं लक्षण।

1- जीभ या मुंह में धब्बे होना

2- मुंह में छाले गले में गांठ महसूस होना

3- दांत ढीले होने लगते हैं।

4- मुंह के कैंसर में बना रहता है कान का दर्द

5- जबड़े में सूजन आ जाती है

6- मुंह के कैंसर से होता है गले में खराश

7- कैंसर होने पर दर्द या चबाने या निगलने में तकलीफ होना। यदि आप इन सभी लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News