ईटानगर : अरुणाचल प्रदेश से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली पर्वतारोही तापी मिरा कथित तौर पर पिछले 7 दिनों से लापता हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, वह चीन से लगी सीमा पर पूर्वी कामेंग जिले में बर्फ से ढके माउंट किरीसाटम का पता लगाने के लिए एक अभियान पर थे। उनके साथ मिशन पर गए उनके सहयोगी निकू दाव भी लापता बताए जा रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया है कि घने जंगलों से होते हुए खैरव साटम के आधार शिविर तक पहुंचने में करीब 6-7 दिन लगते हैं। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें खोजने के लिए दो हेलीकॉप्टर बुलाए गए और बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया गया, लेकिन वह नहीं मिला। मंगलवार (30 अगस्त) को राज्य के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री मामा नटुंग ने जानकारी दी कि ''खराब मौसम के कारण तलाशी अभियान रोक दिया गया है और प्रशासन को पैदल ही अभियान जारी रखने को कहा गया है.''


माउंटेनियरिंग एंड पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने भी राज्य के सीएम पेमा खांडू से मदद मांगी है. एसोसिएशन के प्रमुख और सामाजिक कार्यकर्ता विजय सोनम ने जानकारी दी है कि एवरेस्टर पिछले 7 दिनों से आधार शिविर में नहीं लौटा। उन्होंने सीएम पेमा खांडू से तलाशी अभियान चलाने के लिए एनडीआरएफ की एक टीम भेजने का आग्रह किया। आपको बता दें कि 37 वर्षीय तापी मारा ने 21 मई 2009 को माउंट एवरेस्ट फतह किया था। ऐसा करने वाले वह अरुणाचल प्रदेश के पहले व्यक्ति हैं।

Related News