भारतीय समुद्री तट की रक्षा करने वाले तटरक्षक बल में कक्षा 10 और कक्षा 12 पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी का अवसर पैदा हुआ है। सीमैन और मैकेनिक नाम के दो पदों के लिए कोस्ट गार्ड में कुल 300 रिक्तियां हैं। सीमैन और यात्री जनरल ड्यूटी, डोमेस्टिक ब्रांच, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ-साथ मुख्य पद हैं।


इसके लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा। आवेदन की तिथि 8 सितंबर से 22 सितंबर तक है। तो 8 सितंबर के बाद joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। कृपया ध्यान दें कि आवेदन 22 सितंबर को शाम 5-30 बजे के बाद जमा नहीं किया जा सकता है।

इन पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा डिप्लोमा धारक उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी कोस्टगार्ड की वेबसाइट पर दी गई है। आयु सीमा 18 से 22 वर्ष है। एसटी, एससी, ओबीसी उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

सरकारी नियमों के अनुसार भर्ती में आरक्षण का प्रावधान है। उम्मीदवारों का चयन लिखित, मौखिक और शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा. आवेदन शुल्क 250 रुपये है। आवेदन करने के बाद परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जाएगी। ये तीनों टेस्ट नवंबर 2022 से मई 2023 के बीच होंगे। मूल वेतन 21700 और 29200 से शुरू होगा। इसके अलावा 50 लाख का बीमा और अन्य सरकारी लाभ मिलेगा।

Related News