देश की प्रमुख दूध आपूर्ति करने वाली कंपनी मदर डेयरी घी के कारोबार को और तेज करने की तैयारी में है। मदर डेयरी दूध के साथ घी भी बेचती है, मगर आने वाले समय में इस धंधे को और रफ्तार दी जाएगी। मदर डेयरी ने कहा है कि वह घी के संगठित कारोबार में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाएगी। इस समय देश में घी का बाजार करीब 40,000 करोड़ रुपये का है। मदर डेयरी पहले की तुलना में रिटेल चेन सप्लाई को 5 गुना तक बढ़ाकर घी के कारोबार में तेजी लाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अभी मदर डेयरी देश के 150 शहरों में स्थित 10,000 रिटेल स्टोर्स के जरिए घी बेचती है। ये रिटेल स्टोर मिल्क बूथ के साथ-साथ चलते हैं। इस प्रकार के स्टोर में माँ अपने कई उत्पाद बेचती है। घी, धारा सरसों का तेल, रिफाइंड तेल, मिल्क पाउडर, दही, लस्सी, आइसक्रीम आदि। मदर डेयरी की ब्रेड या बेकरी का सामान भी कई दुकानों पर बेचा जाता है।

मदर डेयरी अपने घी के कारोबार को बढ़ाने के लिए शहरों की संख्या के साथ-साथ रिटेल स्टोर की संख्या भी बढ़ाएगी। योजना अनुसार, मदर डेयरी कंपनी 200 शहरों में 50,000 रिटेल स्टोर चलाएगी, अगले कुछ सालों में इतने स्टोर खोलने की योजना है। कंपनी ने एक बयान में यह बात कही। कंपनी मौजूदा घी उद्योग से ज्यादा रफ्तार पकड़ने की तैयारी में है।

अभी देश में घी का कारोबार 13 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. लेकिन मदर डेयरी की तैयारी और प्लानिंग 20% की दर से आगे बढ़ने की है। जिसके लिए देशभर के और शहरों तक पहुंच बढ़ाई जाएगी और उसी के अनुसार रिटेल स्टोर्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे घी की बिक्री अपने आप तेज हो जाएगी। मदर डेयरी उन राज्यों में स्टोर की संख्या बढ़ाएगी जहां घी की खपत अधिक है। जिसके साथ ही उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा में काम बढ़ाया जाएगा। दिल्ली एनसीआर मदर डेयरी का गढ़ है।

दूध के बाद देश में सबसे ज्यादा घी की बिक्री होती है। डेयरी उत्पादों में घी कारोबार की 21 फीसदी हिस्सेदारी है। इससे ज्यादा कारोबार लिक्विड दूध का है। घी का इतना बड़ा बाजार होने के बावजूद इसमें ज्यादातर कंपनियां असंगठित क्षेत्र से आती हैं। वर्ष 2019 में घी का संगठित क्षेत्र का कारोबार 400 अरब आंका गया था। 2020-2026 तक इसमें लगातार 13 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

मदर डेयरी देश में अलग-अलग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपना घी बेचेगी। वर्तमान में यह कंपनी राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड या एनडीडीबी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। मदर डेयरी दूध और दुग्ध उत्पादों का निर्माण और बिक्री करती है। इसका सुसंस्कृत उत्पादों, आइसक्रीम, पनीर, घी आदि का भी व्यवसाय है, जो मदर डेयरी के नाम से बेचे जाते हैं। कंपनी ताजे फल और सब्जियां, जमी हुई सब्जियां और स्नैक्स, बिना पॉलिश की दालें, गूदे और कॉन्संट्रेट बेचने के अलावा धारा नाम से खाद्य तेल भी बेचती है। इन सभी सामानों को सफल ब्रांड के नाम से बेचा जाता है।

Related News