pc: tv9hindi

गर्मी का मौसम न सिर्फ गर्मी लाता है बल्कि मच्छरों की संख्या भी बढ़ जाती है, जिससे काफी परेशानी होती है। शाम होते ही घरों में मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। हालाँकि बाज़ार में कई मच्छर भगाने वाले स्प्रे, तरल पदार्थ, कॉइल, क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं, लेकिन वे कभी-कभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। विशेष रूप से बच्चों वाले घरों में, कॉइल का उपयोग करना उचित नहीं हो सकता है। कुछ लोगों को मच्छरों को भगाने के लिए बने कॉइल और क्रीम या लोशन के धुएं से भी एलर्जी का अनुभव होता है। आप ज्यादा पैसे खर्च किए बिना मच्छरों को दूर रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

बाज़ार में उपलब्ध ये सभी प्रोडक्ट्स , चाहे वे स्प्रे हों, तरल पदार्थ हों या कॉइल हों, इनमें रसायन होते हैं जो आंखों में खुजली, त्वचा की एलर्जी और सांस लेने में समस्या जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। आप प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके भी मच्छरों को भगा सकते हैं।

मच्छर नियंत्रण के लिए नीम की पत्तियां

मच्छरों से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है कि हमेशा मच्छरदानी का प्रयोग करें। इसके अलावा, लोग लंबे समय से मच्छर भगाने के प्राकृतिक उपचार के रूप में नीम की पत्तियों का उपयोग कर रहे हैं। आप नीम की पत्तियों को सुखाकर भी जला सकते हैं. नीम की पत्तियों को जलाने से निकलने वाले धुएं से न सिर्फ मच्छर भागते हैं बल्कि अन्य बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।

लोशन की जगह ठंडे तेल का प्रयोग करें

यदि आपको गर्मियों के दौरान मच्छर भगाने वाले लोशन या क्रीम से एलर्जी हो जाती है या उनकी गंध परेशान करने वाली लगती है, तो आप ठंडा तेल लगा सकते हैं। लेमनग्रास और लौंग का तेल मच्छरों के खिलाफ त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं। दरअसल, इसकी खुशबू मच्छरों को दूर रखती है।

मच्छरों को भगाने के लिए कपूर और तेजपत्ता
एक मिट्टी की कटोरी में 4-5 तेज पत्ते लें। इसमें कुछ लौंग और 1-2 बड़े चम्मच सरसों का तेल मिलाएं. - अब एक कपूर की गोली को 2-3 टुकड़ों में तोड़कर कटोरे में डाल दें. इसे जल्दी-जल्दी जलाने की बजाय धीरे-धीरे सुलगने दें और घर के चारों ओर धुआं दिखाएं। इससे आपको मच्छरों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

मच्छरों के लिए घरेलू स्प्रे बनाएं

आप घर पर ही मच्छर भगाने वाला स्प्रे तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले लहसुन की कुछ कलियों को कुचलकर पानी में उबाल लें। इस मिश्रण को छानकर एक स्प्रे बोतल में डाल लें। इस मिश्रण को अपने घर के कोनों, पौधों के आसपास और अन्य क्षेत्रों में जहां मच्छर इकट्ठा होते हैं, स्प्रे करें।

Related News