PC: Times Food

अधिक वजन और अनियंत्रित जीवनशैली के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अगर घर में कोई मधुमेह से प्रभावित है, तो यह पूरे परिवार के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को खान-पान को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है। उन्हें मीठे का सेवन करने से बचना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए दुनिया का सबसे मीठा फल अंजीर रामबाण साबित हो रहा है? जी हां, मीठा होने के बावजूद अंजीर में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

खेत पर चले आते हैं मरीज
आयुर्वेदिक प्रशिक्षक शंभू शरण, जो लगभग 30 वर्षों से औषधीय पौधों की खेती कर रहे हैं, बताते हैं कि वह कई वर्षों से अंजीर की खेती कर रहे हैं। पेड़ अभी भी फल देते हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि अंजीर की खेती के अपने फायदे हैं क्योंकि मधेपुरा शहर के कई मधुमेह रोगी स्वयं खेतों में आते हैं। लोग बाजार दर पर सीधे खेत से अंजीर खरीदते हैं। बगीचे में ताजा अंजीर मिलने से ग्राहकों को लाभ होता है। मरीज़ इस लाभ की सराहना करते हैं। वे आते हैं और अपने अनुभव साझा करते हैं।

PC: NDTV Food

63% शुगर, फिर भी मधुमेह रोगियों के लिए वरदान
वह बताते हैं कि अंजीर में 63% शुगर होती है। इसके बावजूद अंजीर में शरीर के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लोग इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से करते हैं। उनका कहना है कि तीन से चार अंजीर को रात भर पानी में भिगोने के लिए छोड़ दिया जाता है। फिर सुबह इन्हें चबाकर पानी के साथ सेवन किया जाता है।

PC: Parotfly

उन्होंने उल्लेख किया कि उनके बगीचे में 200 से अधिक औषधीय पौधों की प्रजातियाँ हैं। वर्तमान में, शंभू शरण न केवल एक भारतीय औषधीय किसान हैं, बल्कि एक आयुर्वेदिक प्रशिक्षक भी हैं। वह औषधीय पौधों की खेती पर प्रशिक्षण और जागरूकता प्रदान करने के लिए बिहार सहित देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा करते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News