PC: aajtak

शहर वायु प्रदूषण से इस हद तक जूझ रहे हैं कि लोगों के लिए सांस लेना काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है। हालाँकि, भारत में कुछ शहर ऐसे भी हैं जहाँ की हवा उल्लेखनीय रूप से स्वच्छ और शुद्ध है। साथ ही ये जगहें अपनी खूबसूरती के लिए भी मशहूर हैं। इन शहरों में प्रदूषण के स्तर को कम करने और वायु की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए अधिकारियों और नागरिकों द्वारा समान रूप से महत्वपूर्ण प्रयास किए गए हैं। आइए इन शहरों का पता लगाएं जहां की हवा कुछ दिनों के लिए इत्मीनान से सांस लेने के लिए एकदम सही है, जो धूल, धुआं, ट्रैफिक जाम और बहुत कुछ सहित शहरी जीवन के संघर्षों के विपरीत है।

कोहिमा, नागालैंड - AQI 19:
हरी-भरी पहाड़ियों के बीच बसा नागालैंड की राजधानी कोहिमा वर्तमान में भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। अपनी नागा संस्कृति के लिए जाना जाने वाला कोहिमा रंगीन बाज़ारों, पारंपरिक त्योहारों और ढेर सारी स्वदेशी कलाओं और शिल्पों की पेशकश करता है। पर्यटक सर्दियों के दौरान बर्फ से ढके पहाड़ों की सुंदरता को देख सकते हैं।

PC: Duke Kashmir Travels

कुलगाम, कश्मीर - AQI 22:
कश्मीर घाटी में स्थित, कुलगाम 22 के AQI के साथ घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे घास के मैदानों से घिरा, कुलगाम शहरी जीवन की हलचल के विपरीत एक शांत नजारे प्रस्तुत करता है। शहर शांतिपूर्ण रहता है, जिससे विजिटर्स को इसकी शांति का आनंद लेने का मौका मिलता है।

मनाली, हिमाचल प्रदेश - AQI 27:
यदि आपको ठंडे मौसम से कोई आपत्ति नहीं है, तो 27 AQI के साथ मनाली एक उत्कृष्ट विकल्प है। एक हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध, मनाली हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह शहर अपने खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है और सर्दियों के दौरान यहां भारी बर्फबारी होती है। यह रोमांच और प्राकृतिक सुंदरता चाहने वाले पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है।

PC; aajtak

शिलांग, मेघालय - AQI 40:
मेघालय की राजधानी, शिलांग, जिसका AQI 40 है, अपने खूबसूरत हिल स्टेशन के लिए प्रसिद्ध है। अपने आश्चर्यजनक नजारों और सुहावने मौसम के लिए प्रसिद्ध, शिलांग पर्यटकों को सुरम्य पहाड़ियों, गिरते झरनों और घने देवदार के जंगलों का पता लगाने का मौका प्रदान करता है। यह शहर अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।

कुल्लू, हिमाचल प्रदेश - AQI 50:
50 के वायु गुणवत्ता स्तर के साथ, कुल्लू अपने खूबसूरत पहाड़ों और घने देवदार के जंगलों के लिए प्रसिद्ध है। पर्यटक ब्यास नदी की सुंदरता का अनुभव करने और आकर्षक परिवेश का पता लगाने के लिए यात्रा की योजना बना सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News