दोस्तो दुनिया में हर इंसान के शरीर की बनावट अलग होती हैं और अगर बात करें शरीर पर मौजूद तिलों तो यह केवल एक शारीरिक बनावट नहीं हैं, बल्कि इनका सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, शरीर के विभिन्न हिस्सों पर तिलों का स्थान व्यक्ति के भाग्य और व्यक्तित्व के बारे में शुभ और अशुभ दोनों तरह के संकेत देता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. छाती के बीच में तिल

बहुत भाग्यशाली संकेत माना जाता है, इस क्षेत्र में तिल होने से संकेत मिलता है कि व्यक्ति पर धन और समृद्धि की देवी लक्ष्मी की कृपा है। ऐसे व्यक्ति अलग पहचान बनाने और योजना बनाने और रणनीति बनाने में माहिर होते हैं।

Google

2. होठों के नीचे तिल

होठों के नीचे तिल वाले लोग अपने प्यार और स्नेही स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। वे गर्म दिल वाले होते हैं और आम तौर पर देखभाल करने वाले व्यक्ति होते हैं।

3. माथे के बाईं ओर तिल

इस स्थान पर तिल होने से अनावश्यक खर्च की प्रवृत्ति का संकेत मिल सकता है।

Google

4. दोनों भौंहों पर तिल

अगर दोनों भौंहों पर तिल है, तो यह लगातार यात्राओं से भरा जीवन दर्शाता है।

5. दाहिनी आँख की पुतली पर तिल

यहाँ तिल उच्च बौद्धिक और दार्शनिक विचारों का प्रतीक है।

6. माथे के दाहिनी ओर तिल

इसे बहुत शुभ स्थान माना जाता है। माना जाता है कि इस तिल वाले व्यक्ति लगातार धन कमाते हैं और शायद ही कभी वित्तीय कमी का सामना करते हैं। उनकी सफलता का श्रेय अक्सर उनकी कड़ी मेहनत को दिया जाता है।

7. दाहिनी हथेली पर तिल

दाहिनी हथेली पर तिल व्यवसाय में सफलता के लिए एक सकारात्मक संकेत है। ऐसे लोगों को अपने करियर में जल्दी ही प्रसिद्धि और वित्तीय समृद्धि प्राप्त होने की संभावना होती है।

Related News