pc: tv9hindi

डार्क सर्कल्स को ख़त्म करना चुनौतीपूर्ण है। नींद की कमी और तनाव को डार्क सर्कल का प्रमुख कारण माना जाता है। इसके अतिरिक्त, उम्र बढ़ने, डिहाइड्रेशन और लाइफस्टाइल की अन्य आदतें जैसे कारक आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल्स का कारण बनते हैं। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना आसान नहीं होता है।

लेकिन घरेलू उपचार प्रभावी रूप से काले घेरों को कम कर सकते हैं, जो कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का एक सुरक्षित और प्राकृतिक विकल्प प्रदान करते हैं। आज हम आपको ऐसी ही होम रेमेडीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

आलू का रस: आलू का रस स्टार्च से भरपूर होता है और टैनिंग, पिग्मेंटेशन और डार्क सर्कल्स को काफी हद तक कम कर सकता है। आंखों के आसपास नियमित रूप से आलू का रस लगाने से त्वचा में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं।

pc: India.Com

खीरे का रस: खीरे का रस आंखों के नीचे की त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे काले घेरे कम होते हैं। आंखों पर खीरे के टुकड़े रखने या त्वचा पर खीरे का रस लगाने से उल्लेखनीय सुधार देखा जा सकता है।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल, जो अपने जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, और त्वचा की मरम्मत में सहायता करता है। सोने से पहले आंखों के आसपास एलोवेरा जेल लगाने से डेड स्किन सेल्स हटाने और त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकाने में मदद मिल सकती है।

pc: Hindustan

ग्रीन टी बैग्स: ग्रीन टी हाइड्रेटिंग होती है और त्वचा की मरम्मत को बढ़ावा देती है, जिससे यह काले घेरों को कम करने के लिए फायदेमंद हो जाती है। इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग को आंखों पर रखना या आंखों के नीचे ग्रीन टी का पानी लगाना काले घेरों को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

Related News