इस समय पूरे देश में मानसून सक्रिय नजर आ रहा है और इसी के साथ-साथ मानसून विभाग द्वारा हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें चार राज्यों को लेकर जानकारी देते हुए बताया गया है कि जहां पर अगले 4 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा और बारिश का भी अनुमान जताया गया है।

मौसम विभाग के द्वारा राजस्थान दिल्ली उत्तर प्रदेश और हरियाणा में मानसून के मेहरबान होने की बात बताई जा रही है और कहा जा रहा है कि 22 जुलाई तक इन सभी राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा। इसके अलावा मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि 2 सप्ताह से दक्षिण और दक्षिण पश्चिम में मानसून बना हुआ है और लगातार बारिश हो रही है।

हालांकि मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बताया गया कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में गर्मी का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास की बना हुआ है लेकिन अगले 3 दिनों में यहां पर बारिश होने के अनुमान है जिसके चलते तापमान में भी भारी गिरावट देखने को मिल सकती है और आमजन को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

विभाग की मानें तो अब मॉनसून लगातार उत्तर की ओर बढ़ रहा है जिसके चलते उत्तर और उत्तर पश्चिमी राज्य में अब अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

मॉनसून इस समय हर जगह सक्रिय है और ऐसे समय पर आपको अपनी सेहत का बेहद ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस तरह की बारिश में अधिकतर लोगों के बीमार पड़ने की गुंजाइश बढ़ जाती है ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपना और अपनों का ध्यान रखें और इस मानसून में अपने आप को बीमार होने से बचाएं।

Related News