विजयादशमी यानी दशहरा 2021 के मौके पर आज देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इसमें राजनीतिक दल और सांस्कृतिक संगठन भी शामिल हैं। आज शाम मुंबई में शिवसेना का दशहरा मेला (Shivsena दशहरा मेला 2021) का आयोजन हो रहा है. इससे पहले दशहरे के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) ने आज सुबह (15 अक्टूबर) शस्त्र पूजा और सरसंघचालक का बोधिसत्व किया। सरसंघचालक मोहन भागवत ने बुद्धि के माध्यम से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म, केमिकल फार्मिंग, ड्रग्स, बिटकॉइन समेत विभिन्न विषयों पर कमेंट किया।

मोहन भागवत ने कहा कि देश में ड्रग्स की चुनौती बढ़ गई है. इस चुनौती से कैसे निपटा जाए यह एक बड़ी चुनौती है। देश में नशीले पदार्थों का सेवन तेजी से बढ़ रहा है। उच्च वर्ग से लेकर निम्न वर्ग तक नशे की लत लगती है। इस व्यापार से पैसा कहाँ जाता है? यह तो सभी जानते हैं। इसे मुख्य रूप से सीमा पार के देशों द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है।

आगे बोलते हुए, मोहन भागवत ने कहा कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी बड़े पैमाने पर फैल रही है। इस पर किसी का नियंत्रण नहीं है। इसे नियंत्रित करने के लिए काफी काम किया जा रहा है। देश में अनियंत्रित चीजें बढ़ रही हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म का भी यही हाल है। बच्चे मोबाइल पर क्या देख रहे हैं, ओटीटी प्लेटफॉर्म से क्या दिखाया जा रहा है, इस पर सोचने की जरूरत है। कोरोना काल में छोटे बच्चों का मोबाइल इस्तेमाल काफी बढ़ गया है।

राजनीतिक दलों का आमने-सामने आना ठीक है। लेकिन देश की सरकारें भी आमने-सामने हैं। इस तस्वीर को बदलने की जरूरत है। हमें समग्र रूप से एक साथ आना चाहिए। कई चीजों को अपने आप बदलने की जरूरत है। सरकारें चीजें बदल रही हैं। इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। लेकिन जब वे बदलेंगे तो वे बदल जाएंगे। इसे बदलना हमारी जिम्मेदारी है। इसलिए हम बिना सरकार के कई काम कर सकते हैं। मोहन भागवत ने भी कहा कि हमें ऐसा करना चाहिए।

Related News