आपने आज तक अरबी की सब्जी तो कई बार खाई होगी। आज हम आपके लिए अरबी की टिक्की की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये अरबी और कुट्टू का आटा को मिला कर तैयार की जा सकती है। इस एपेटाइजर को आप नाश्ते में परोस सकते हैं और इसका आप व्रत में भी सेवन कर सकते हैं। इसे आप हरी चटनी या किसी अन्य डिप के साथ परोस सकते हैं।


अरबी की टिक्की की इंग्रीडिएंट्स
रिफाइंड तेल – 2 कप
आवश्यकता अनुसार सेंधा नमक
अजवाइन – 2 चम्मच
कुट्टू – 8 बड़े चम्मच
अदरक का पेस्ट – 1/2 छोटा चम्मच
अरबी – 1/2 किलोग्राम
हरा धनिया – 1 मुट्ठी कटा
हरी मिर्च – 2

विधि

सबसे पहले अरबी को पानी में धो लें। अब एक प्रेशर कूकर लेकर इसमें पर्याप्त पानी डालें। कुकर को ढक्कन से बंद करके मध्यम आंच पर 2-3 सीटी आने तक पका लें। इसके बाद एक एक ब्लेंडर जार में, हरी मिर्च डालें और एक महीन पेस्ट बना लें ,

अरबी में उबाल आने के बाद इसे एक बड़े बाउल में निकाल लीजिए। इसे छील लें और इसके बाद आलू की तरह इसे मैश कर लें। इसे मैश करने के लिए आप लकड़ी के चमचे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद मैश की हुई अरबी वाले बाउल में सेंधा नमक,अजवाइन, हरी मिर्च का पेस्ट, हरा धनिया, अदरक का पेस्ट और कुट्टू का आटा डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए।

अब अरबी के मिश्रण से थोड़ा-थोड़ा सा हिस्सा निकाल कर गोल लोई बना लीजिये। इसे आपको हथेली के बीच रख कर टिक्की बनानी है। इसे पूरे मिश्रण के साथ दोहराएं। अब एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और इसमें रिफाइंड तेल गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो इसके अंदर कच्ची अरबी टिक्की डाल दीजिए।

इन्हें तब तक फ्राई करें जब तक ये सुनहरे-भूरे रंग के न हो जाएं। एक बार हो जाने के बाद, तली हुई टिक्की को अब्सॉर्बेंट पेपर से ढकी प्लेट पर निकाल लें। आनंद लेने के लिए इन्हें अपनी पसंद के डिप के साथ परोसें।

Related News