pc: Daily Samvad

पंजाब-हरियाणा सीमा पर चल रहे किसान विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार ने चुनाव से ठीक पहले किसानों के पक्ष में एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। कैबिनेट ने खरीफ फसल की बुआई के दौरान उर्वरकों पर पर्याप्त सब्सिडी देने के लिए 24,420 करोड़ के भारी-भरकम बजट को मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में आगामी खरीफ सीजन के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों के लिए 24,420 करोड़ की सब्सिडी का फैसला किया गया। सरकार ने कहा कि किसानों के लिए प्रमुख उर्वरक, डि-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) 1,350 रुपये प्रति क्विंटल की रियायती दर पर उपलब्ध होगा।

pc: Hindustan

खाद की कीमतें बनी रहेंगी स्थिर

सरकार ने स्पष्ट किया कि डि-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) और पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों की खुदरा कीमतें स्थिर रहेंगी। P&K उर्वरकों पर सब्सिडी 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक लागू रहेगी। उर्वरक विभाग की पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी (एनबीएस) योजना के तहत नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी), पोटाश (के), और सल्फर (एस) के लिए दरें तय करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

सरकार ने आश्वासन दिया कि नाइट्रोजन (एन), फास्फोरस (पी), पोटाश (के), और सल्फर (एस) के लिए सब्सिडी दरें आगामी खरीफ सीजन के लिए अपरिवर्तित रहेंगी। 2024 के खरीफ सीजन के लिए फॉस्फेटिक उर्वरकों की सब्सिडी 2023 के रबी सीजन के दौरान 20.82 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 28.72 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

pc: ABPNews

इसके अलावा, उर्वरक सब्सिडी के अलावा, डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) 1,350 रुपये प्रति बोरी (50 किलोग्राम) बेचा जा रहा है। सरकार आगामी खरीफ सीजन के दौरान इन उर्वरकों के लिए स्थिर कीमतें सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे देश भर के किसानों को लाभ होगा।

नोट: नवीनतम क्रिकेट समाचारों के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करें।

Related News