साइबर ठगी के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। इसके लिए साइबर ठग आपके स्मार्टफोन पर तरह-तरह के मैसेज और लिंक भेजते रहते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स जैसे ही अनजाने में उस लिंक पर क्लिक करते हैं, उनकी सारी संवेदनशील जानकारियां साइबर अपराधियों के पास चली जाती हैं. और उनके खाते से पैसे निकाल लिए जाते हैं। ऐसे में सरकार समय-समय पर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अलर्ट जारी करती है। इसके तहत एक बार फिर CERT यानि इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वॉर्निंग का ऐलान किया है।


जानकारी के मुताबिक भारत सरकार की ओर से 'बेस्ट प्रैक्टिसेज' को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है। ऐसे में इस एडवाइजरी में बताई गई बातों का पालन कर स्मार्टफोन यूजर्स ऑनलाइन सुरक्षित रह सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के तहत काम कर रहे इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने खासतौर पर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। दरअसल, सीईआरटी-इन ने ऐप डाउनलोड करते या ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय क्या करें और क्या न करें की एक सूची जारी की है। आपको अपनी सुरक्षा के लिए इसे पढ़ना चाहिए।


एडवाइजरी में कहा गया है कि उपयोगकर्ताओं को अपने डाउनलोड स्रोतों को केवल आधिकारिक ऐप स्टोर तक सीमित करके संभावित हानिकारक ऐप डाउनलोड करने के जोखिम को कम करना चाहिए। यह भी कहा जाता है कि ऐप डाउनलोड करने से पहले हमेशा ऐप विवरण, डाउनलोड की संख्या, उपयोगकर्ता समीक्षा, टिप्पणियां और 'अतिरिक्त जानकारी' अनुभाग की समीक्षा करें।


इसके अतिरिक्त, एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि ऐप की अनुमतियों की जांच करें और वही अनुमतियां दें जो ऐप के उद्देश्य के लिए प्रासंगिक हैं। साइड-लोडेड ऐप्स इंस्टॉल करने के लिए "अविश्वसनीय स्रोत" चेकबॉक्स को चेक न करें। Android डिवाइस विक्रेताओं से उपलब्ध होने पर ही Android अपडेट और पैच इंस्टॉल करें।

Related News