21वीं सदी में प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, इंटरनेट और मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। इसकी मदद से दैनिक जीवन काफी आसान हो गया है। लेकिन इस तकनीक के कुछ नुकसान भी हैं। यद्यपि हम काम या मनोरंजन के लिए अपने फोन के प्रति आसक्त हैं, फिर भी छोटे बच्चे भी फोन का उपयोग करने पर जोर देते हैं।

कभी-कभी, माता-पिता के न करने पर भी, वे अपने बच्चे को अपने मोबाइल फोन का उपयोग बंद करने के लिए मजबूर करते हैं। धीरे-धीरे बच्चों को भी स्मार्टफोन की लत लग जाती है और वे दिन भर इस गैजेट से जुड़े रहते हैं। कई बार बच्चे बिना फोन देखे खाना भी नहीं खाते, यह देखकर माता-पिता को अपनी गलती का एहसास होता है लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को इस लत से छुटकारा दिला सकते हैं।

इंटरनेट के जमाने में किताबों से दूर रहना आम बात हो गई है। आजकल बच्चे भी किताबें उठाना पसंद नहीं करते क्योंकि माता-पिता खुद दिन भर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप बच्चों के सामने खुद किताब पढ़ेंगे तो बच्चे भी कॉपी करके किताब उठा लेंगे, ऐसा करने पर वे उनके साथ जरूर बैठेंगे। चर्चा करें और उनकी रुचि जगाएं।

कोरोना वायरस महामारी के बाद हुए लॉकडाउन के चलते बच्चे लंबे समय तक अपने घरों में कैद रहे, जिससे उन्हें मोबाइल फोन की आदत हो गई. इस बीच ऑनलाइन शिक्षा में सेल फोन का इस्तेमाल एक मजबूरी बन गया है। इसके साथ ही बच्चों की बाहर खेलने की आदत भी छूट गई है। ऐसे में अभिभावकों की जिम्मेदारी बनती है कि वे मोबाइल से ध्यान हटाने के लिए उन्हें आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।

Related News