वेज कबाब पराठा बनाने के लिए आप कई तरह के प्रयोग कर सकते हैं। बता दे की, फिर चाहे चना दाल हो या राजमा। हां और आप कबाब को अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं। अभी हम जानते हैं इस लखनवी डिश की ये स्वादिष्ट रेसिपी.

कबाब के लिए सामग्री

चना दाल - 2 कप

प्याज - 1 बारीक कटा हुआ

अदरक - 1 छोटा चम्मच पेस्ट

लहसुन - 1 छोटा चम्मच पेस्ट

इलायची - 2

बड़ी इलायची -1

काली मिर्च - 4 दाने

दालचीनी - 1 टुकड़ा

लौंग - 2

साबुत धनिया - 1 बड़ा चम्मच

लाल मिर्च - 2 साबुत

जीरा - 1 छोटा चम्मच

बेसन - 3 बड़े चम्मच

रिफाइंड तेल - कप

नमक - स्वादानुसार

पराठे के लिए सामग्री

मैदा - 2 कटोरी

बेकिंग सोडा - 2 चुटकी

दही - कप

रिफाइंड तेल - 2 बड़े चम्मच

नमक - स्वादानुसार

वेज कबाब पराठा बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चने की दाल में बड़ी इलायची, दालचीनी, लौंग डालकर कुकर में 4 सीटी आने तक भाप लें. मगर ध्यान रहे कि गैस की आंच धीमी हो और दाल में एक कप से ज्यादा पानी न डालें. जब कुकर की भाप खत्म हो जाए तब दाल में से इलायची, दालचीनी और लौंग निकाल कर अलग रख दें. इस दाल को मिक्सी में पीस लें। साबुत धनिया, लाल मिर्च, काली मिर्च और जीरा को सूखा भून कर पीस लें. इस मसाले को पिसी हुई दाल में डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए और टिक्की बनाकर तवे पर बेक कर लीजिए.

बता दे की, कबाब को दोनों तरफ से अच्छे से फ्राई कर लें। - अब इसके बाद मैदा में नमक, दही, बेकिंग सोडा और रिफाइंड तेल डालकर आटा गूंथ लें. आटे को आधे घंटे के लिए रख दें। पराठा बनाने के लिए तवे को उल्टा करके गैस पर रख दें. आंच धीमी रखें और आटे की लोई लेकर पतले परांठे बेल लें. इस पराठे को तवे पर रिफाइंड लगाकर भून लें. परांठे में हरी चटनी, अचार प्याज़ और 2 कबाब डाल कर रोल बना लें और गरमागरम परोसें. आप चाहें तो चना दाल की जगह उबले हुए राजमा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related News