दोस्तो जैसा की हमने आपको अपने कई लेखों के माध्यम से बताया हैं कि भारतीय केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपने देश और राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो की मदद करना हैं और उत्थान हैं करना है, ऐसी ही एक योजना महिलाओं के लिए झारखंड सरकार ने शुरु की हैं, जो कि वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में-

Google

अवलोकन

झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री सम्मान योजना शुरू की है, जो महिलाओं को वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक नई योजना है। इस योजना के तहत, पात्र महिलाओं को प्रति वर्ष ₹12,000 मिलेंगे, जो ₹1,000 मासिक भुगतान के रूप में वितरित किए जाएंगे।

Google

पात्रता मानदंड

आयु: 21 से 50 वर्ष के बीच।

श्रेणी: अंत्योदय श्रेणी के परिवारों की महिलाएँ इस लाभ के लिए पात्र हैं।

आवेदन प्रक्रिया

आवश्यक दस्तावेज़:

पासपोर्ट आकार की तस्वीर।

बैंक पासबुक की फोटोकॉपी।

आधार कार्ड की फोटोकॉपी।

राशन कार्ड की फोटोकॉपी (यदि राशन कार्ड में पंजीकृत नहीं है, तो महिलाएं अपने पति या पिता के राशन कार्ड का उपयोग कर सकती हैं)।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र पर जाएँ।

आवेदन पत्र प्राप्त करें और उसे पूरा करें।

भरे हुए फॉर्म को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आंगनवाड़ी केंद्र पर जमा करें।

भुगतान विवरण मुख्यमंत्री सम्मान योजना के तहत वित्तीय सहायता की पहली किस्त 21 अगस्त को जारी की जाएगी।

इसके बाद, प्रत्येक महीने की 15 तारीख को महिलाओं के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। अतिरिक्त जानकारी अब तक इस योजना के लिए 37 लाख से अधिक आवेदन जमा किए गए हैं।

Related News