एक जमाना था जब हार्ट से संबंधित बीमारियां केवल 45 उम्र के बाद वाले लोगो में दिखाई देती हैं, लेकिन अगर हम बात करे 10 से 15 साल की तो हार्ट से संबंधित बीमारियां आम हो गी हैं और किसी भी उम्र के लोगो को प्रभावित कर रहे है, हार्ट से संबंधित बीमारियों का कारण युवाओं की खराब जीवनशैली और खान पान हैं, जो हृदय स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रही हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि हार्ट से संबंधित बीमारियों को बचने के लिए किन चीजों से परहेज कर लेना चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप हृदय पर अनावश्यक तनाव डालता है, जिससे उसे अधिक मेहनत करनी पड़ती है और हृदय रोग का जोखिम बढ़ जाता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल: अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल धमनियों में प्लाक के निर्माण की ओर ले जाता है, जो रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है और हृदय संबंधी समस्याओं में योगदान कर सकता है।

Google

मोटापा: शरीर का अतिरिक्त वजन एक प्रमुख जोखिम कारक है, जो अक्सर उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

अस्वास्थ्यकर आदतें: धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन और परिष्कृत शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा से भरपूर आहार जैसी दैनिक आदतें हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक बढ़ा सकती हैं।

Google

रोकथाम और प्रबंधन युक्तियाँ

नियमित जांच: नियमित स्वास्थ्य जांच महत्वपूर्ण है। हर चार महीने में रक्त और लिपिड प्रोफाइल परीक्षण करवाने और सप्ताह में कम से कम तीन बार रक्तचाप और शर्करा के स्तर की जांच करने की सलाह दी जाती हैं।

स्वस्थ जीवनशैली: नियमित व्यायाम करें और परिष्कृत आटे के उत्पादों और शीतल पेय से परहेज करते हुए पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लें।

हानिकारक पदार्थों से बचें: धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से दूर रहें। दोनों आदतें हृदय स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं।

Related News