आप सब जानते हैं कि बीमारी को दूर रखने के लिए आपको क्या खाना चाहिए, क्या नहीं क्या आपने कभी उन सभी चीजों के बारे में सोचा है, वैसे सिर्फ खानपान ही नहीं कुछ दैनिक आदतें आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती हैं और आपको जोखिम में डाल सकती हैं. इसलिए महामारी के खिलाफ इस लड़ाई से लड़ने के लिए अपनी इम्यूनिटी पर ध्यान देना जरूरी है

1. पर्याप्त पानी नहीं पीना
आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप ड्रिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं. निर्जलीकरण आपको कमजोर बना सकता है और आपकी इम्यूनिटी पर भारी पड़ सकता है।


2 . ठीक से पका हुआ खाना नहीं खाना
आपको सब कुछ डीप फ्राई करने की जरूरत नहीं है, लेकिन भोजन को ठीक से पकाने से रोगजनकों को मारा जा सकता है. आप कच्चे फूड्स खा सकते हैं, लेकिन आपकी डाइट में इसकी अधिकता नहीं होनी चाहिए।


3 . पर्याप्त प्रोटीन का सेवन न करना
प्रोटीन को अक्सर जीवन का निर्माण खंड कहा जाता है. पता चला, यह हमारी इम्यूनिटी को भी बरकरार रखने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

4 . जंक फूड से परहेज न करना
जंक फूड के अधिक सेवन से मोटापा हो सकता है, जिससे विभिन्न मेटाबॉलिक विकार हो सकते हैं. उचित स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ट्रांस-वसा, हाई सोडियम फूड्स से बचने की कोशिश करें।

5. आप तनाव ले रहे हैं

जब आप तनावग्रस्त और घबराए हुए होते हैं, तो आपका शरीर आपके रक्तप्रवाह में कोर्टिसोल छोड़ता है. यह, बदले में, वास्तव में आपकी इम्यूनिटी को दबा सकता है और आपको बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

Related News