फाइबर में उच्च आहार खाने से - घुलनशील और अघुलनशील दोनों - रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता के अलावा आपके पाचन स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य के लिए असंख्य लाभ हैं।

आप दैनिक खाद्य पदार्थों जैसे साबुत अनाज, फल, सब्जियां, फलियां, नट और बीज सहित अन्य चीजों से आसानी से आवश्यक फाइबर प्राप्त कर सकते हैं। मेवे, खीरा, दाल, केला, साबुत अनाज, सेब, बीन्स, जौ और मोरिंगा के पत्ते कुछ सामान्य उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ हैं जिनका लोग भारत में सेवन करते हैं। उच्च फाइबर आहार के साथ आने वाले कई शारीरिक स्वास्थ्य लाभों के अलावा, इसके कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। (पोषण विशेषज्ञ अपने दैनिक आहार में फाइबर जोड़ने के आसान तरीके सुझाते हैं)

क्या आप जानते हैं कि पर्याप्त फाइबर नहीं खाने से संज्ञानात्मक हानि हो सकती है? यह आपके मूड को भी प्रभावित कर सकता है। अध्ययनों के अनुसार, दूसरी ओर उच्च स्तर के आहार फाइबर का सेवन चिंता के कम जोखिम से संबंधित है।

हार्वर्ड मनोचिकित्सक उमा नायडू द्वारा अपने आहार में फाइबर को शामिल करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं, जैसा कि इंस्टाग्राम पर साझा किया गया है।

तनाव कम करें: आप जो खाते हैं उसका आपके तनाव के स्तर पर प्रभाव पड़ सकता है। द जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार, उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने से तनाव के प्रभाव कम हो सकते हैं। हाल के वर्षों में आंत बैक्टीरिया और तनाव से संबंधित विकारों जैसे चिंता, अवसाद और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के बीच संबंध का अध्ययन किया जा रहा है।

बेहतर मूड: फाइबर से भरपूर आहार खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है। एक नए अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं, उनका तनाव कम होता है और उनका मूड अधिक सकारात्मक होता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए जाने के बजाय, अपने मध्य-भोजन के नाश्ते के रूप में फल और नट्स चुनना एक अच्छा विकल्प है।

बढ़ा हुआ सेरोटोनिन: शोध के अनुसार, फाइबर खाने से सेरोटोनिन और गाबा जैसे न्यूरोट्रांसमीटर की उपलब्धता बढ़ सकती है। अवसाद और चिंता वाले लोग आमतौर पर सेरोटोनिन के निम्न स्तर की रिपोर्ट करते हैं।

विलंबित मस्तिष्क-बुढ़ापा: अपक्षयी रोगों को रोकना चाहते हैं? फाइबर खाने से जाहिर तौर पर ऐसी बीमारियों की शुरुआत में देरी हो सकती है। जर्नल फ्रंटियर्स इन इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, ब्रोकली, नट्स, ओट्स और बीन्स जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से प्रक्रिया में देरी हो सकती है क्योंकि यह शॉर्ट-चेन फैटी एसिड के उत्पादन को ट्रिगर करता है जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।

कम सूजन: फाइबर से भरपूर आहार खाने से आंत में रहने वाले लाभकारी बैक्टीरिया को शरीर में सूजन को कम करने वाले पदार्थों को छोड़ने में मदद मिल सकती है। साथ ही उच्च फाइबर युक्त आहार खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

Related News