हम जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं, शारीरिक समस्याएं और साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा ढीली , बेजान होने लगती है। लगभग 30 की उम्र के बाद त्वचा में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं, जिनमें ढीली और बेजान त्वचा शामिल है। यदि आप ढीली और बेजान त्वचा से परेशान हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

खीरा- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खीरा सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। ढीली त्वचा को टाइट बनाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। आप खाने के अलावा खीरे को कद्दूकस करके चेहरे पर लगा सकते हैं और 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. ऐसा करने से एंगलिंग के लक्षण भी कम हो जाएंगे।

एलोवेरा जेल - त्वचा को टाइट बनाने के लिए एलोवेरा जेल एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसमें मैलिक एसिड होता है, जो त्वचा की लोच को बढ़ाता है। एलोवेरा चेहरे के पिंपल्स, दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। इसे लगाने के लिए इसका प्राकृतिक एलोवेरा का गूदा लें, इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को अच्छे से धो लें।

ग्रीन टी - ग्रीन टी सेहत, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए भी ग्रीन टी को उपयोगी माना जाता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करते हैं। एंगलिंग के लक्षणों को कम करता है और ढीली त्वचा को टाइट बनाता है। इतना ही नहीं ग्रीन टी के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में भी निखार आता है

Related News