दलिया तो हर घर में बनता है और साथ ही यह छोटा-बड़ा हर किसी को पसंद होता है. इससे आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं। इसी के साथ यह कैंसर और डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड साबित होता है. इसमें विटामिन बी, सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम होता है। यह कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च है। ओट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। तो जानिए यह डायबिटीज में कैसे काम करता है।

मधुमेह रोगी को लाभ पहुंचाता है

शुरुआती दौर में दलिया का उपयोग करने के कई फायदे हैं। शोध में कहा गया है कि दलिया खाने वाले का शुगर लेवल कम हो जाता है। तुर्की में लोग जई के बीजों को भूनकर मधुमेह में इसका इस्तेमाल करते नजर आते हैं।

फाइबर से भरा रहता है

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो फाइबर से भरपूर होती है। जो मधुमेह को कम करने में मदद करता है। यह एक मूत्रवर्धक भोजन है जो फाइबर में उच्च और चीनी में कम है। यह ग्लाइसेमिक नियंत्रण को बढ़ाता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और जल्दी भूख नहीं लगती है। इससे पेट की समस्याओं में भी जल्दी आराम मिलता है।

ओटमील एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जिससे घबराहट कम होती है। आपको अन्य लोगों के प्रति जो सहायता प्रदान करते हैं, उसमें आपको अधिक भेदभावपूर्ण होना होगा। चिंता को कम करने से आप बीमारी से बच सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन करता है

शोध से पता चला है कि मधुमेह रोगियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर को शामिल करें।

ऐसे करें ओट्स को डाइट में शामिल

ओट्स को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आप प्याज और टमाटर के साथ मिलाकर भी बना सकते हैं. इसके अलावा ओट्स को रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। इसके अलावा जई के बीजों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इससे भी फायदा होता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है यह सब्जी

भिंडी में कई विटामिन होते हैं

पाचन और रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है

Related News