दुल्हन के हाथों और पैरों पर मेहंदी लगाना भारतीय शादियों में मेहंदी समारोह का एक अनिवार्य हिस्सा है। एक दुल्हन के लिए, यह उसके राजकुमार के लिए प्यार का प्रतीक है और यह अच्छे शगुन का संकेत है। इसके अलावा, मेहंदी समारोह ही एक ऐसा समारोह है जहाँ एक दुल्हन अपने फोन से दूर रह कर शादी की तैयारी की हलचल और प्रियजनों के साथ खास पल बिता सकती है।

सिंपल मेहंदी डिज़ाइन लड़कियों और दुल्हनों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। जब आपके पास चुनने के लिए और कुछ नहीं होता है, तो सरल मेहंदी डिजाइन अंतिम विकल्प होता है।

आज हम आपके लिए ऐसे ही सिंपल मेहंदी डिजाइन लेकर आये हैं जिन्हे आप चुन सकती है तो नजर डालिए इन मेहंदी डिजाइन पर।

मेहंदी का अपना औषधीय महत्व भी है। शादी की तैयारियों और शादी का भारी तनाव शरीर में दर्द, मानसिक थकावट आदि जैसे मामूली शारीरिक और मानसिक मुद्दों का कारण बन सकता है। हरी मेंहदी का पेस्ट तनाव को दूर करने में मदद करता है और थके हुए शरीर को जल्दी शांत करता है।

भारतीय त्योहारों में मेहंदी आमतौर पर हाथ, पैर और हथेली के ऊपर लगाई जाती है। मेहंदी को अच्छे शगुन की निशानी माना जाता है और दुल्हन के लिए मेहंदी लगाना दूल्हे और उसके परिवार के लिए स्नेह का प्रतीक है।

मेहंदी आपके हाथों को खूबसूरत और शानदार लुक देती है। दुल्हन के साथ ही परिवार की अन्य महिलाएं भी हाथ में मेहंदी लगाती है और शादी को सेलीब्रेट करती है।

हाथ के साथ साथ पैरों, भुजाओं आदि पर भी मेहंदी लगाई जाती है। दुल्हन के लिए मेहंदी समारोह बेहद खास होता है, एक तरह से यह उसके जिंदगी के एक अलग चैप्टर की शुरुआत होती है।

आप चाहें तो हाथ में एक बड़ा गोलकार डिजाइन में भी मेहंदी लगा सकते हैं। ये डिजाइन हाथ में बेहद सुंदर नजर आते हैं।

हथेलियों और आगे के पीछे के हिस्से को दूर तक कवर करने वाले मेहंदी डिजाइन को भी आप चुन सकती हैं और एकदम अलग लुक पा सकती हैं।

Related News