19 नवंबर को बैंक हड़ताल: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के सदस्यों ने हड़ताल का आह्वान किया है, जिससे अगले सप्ताह पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होंगी।

सोमवार को एक नियामक फाइलिंग में, बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा, "अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव ने भारतीय बैंक संघ को हड़ताल का नोटिस दिया है, जिसमें बताया गया है कि उनके सदस्य 19.11.2022 को हड़ताल पर जाने का प्रस्ताव रखते हैं।"

हालांकि बैंक हड़ताल के दिनों में बैंक की शाखाओं और कार्यालयों के सुचारू कामकाज के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है, लेकिन हड़ताल की स्थिति में, शाखाओं और कार्यालयों का कामकाज प्रभावित हो सकता है।

19 नवंबर को तीसरा शनिवार है। पहले और तीसरे शनिवार को सभी बैंक खुले रहते हैं।

दीपावली सप्ताह में प्रचलन में मुद्रा 20 वर्षों में पहली बार घटी: एसबीआई रिपोर्ट

20 साल में पहली बार दिवाली सप्ताह के दौरान सर्कुलेशन करंसी मुद्रा में गिरावट आई है। SBI रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट Ecowrap में कहा है कि टेक्नोलॉजी में इनोवेशन ने भारतीय भुगतान प्रणाली को बदल दिया है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि यह डिजिटल लेनदेन में वृद्धि के कारण था।

रिपोर्ट में कहा गया है, "एक उल्लेखनीय विकास में, 20 वर्षों में पहली बार, दिवाली सप्ताह के दौरान प्रचलन मुद्रा (सर्कुलेशन करंसी ) में गिरावट आई है। प्रौद्योगिकी में नवाचारों ने भारतीय भुगतान प्रणाली को बदल दिया है। वर्षों से, भारतीय कैश लीड अर्थव्यवस्था अब बदल गई है। प्रचलन में कम मुद्रा भी बैंकिंग प्रणाली के लिए सीआरआर में कटौती के समान है, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप जमा राशि का कम रिसाव होता है और यह मौद्रिक संचरण को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा!"

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था संरचनात्मक परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।

Related News