दिन भर चलने के बाद कई बार काफी थकान हो जाती है और इससे पैरों और तलवों में अकड़न और दर्द की समस्या होने लगती है, जो हमें परेशान करती है। पैरों में मसाज करने से काफी आराम मिलता है। सभी लोगों को हर रात अपने पैरों की मालिश करनी चाहिए। पैरों में मालिश करने के कई फायदे होते हैं। दरअसल मसाज करने से न सिर्फ पैरों का दर्द कम होता है, बल्कि तनाव भी कम होता है।

बता दे की, जिसके अलावा रोजाना पैरों की मालिश करने से एनर्जी भी बढ़ती है। जब पैरों में मसाज की जाती है तो इससे नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाता है, जिससे दिमाग में मौजूद एंडोर्फिन केमिकल का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। जिन लोगों के अपेंडिक्स आदि की सर्जरी के बाद उनके पैरों में मालिश की गई उन्हें दर्द कम हुआ और उन्हें दर्द निवारक दवाओं का भी कम सेवन करना पड़ा। अब हम आपको पैरों की मालिश के फायदे बताते हैं।

पैरों की मालिश के फायदे

मांसपेशियों को बनाता है मजबूत - आपकी जानकारी के लिए बता दे की,नियमित रूप से पैरों की मालिश करने से मांसपेशियों के ऊतक स्वस्थ रहते हैं, जिससे वहां की मांसपेशियां लंबे समय तक मजबूत रहती हैं। मसाज से पैरों का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है, जिससे नर्व डैमेज और डायबिटीज में भी फायदा होता है।

डिप्रेशन दूर हो जाता है - यदि आप मानसिक रूप से परेशान महसूस कर रहे हैं और डिप्रेशन जैसा महसूस कर रहे हैं तो आपको पैरों में मसाज करवानी चाहिए।

बेहतर नींद के लिए- यदि आप रात को सो नहीं पा रहे हैं तो अपने पैरों की सरसों के तेल या नारियल के तेल से हल्के हाथों से मसाज करें।

स्पीड रिकवरी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पैरों की मालिश की मदद से आप एड़ी, तलवों, पैरों आदि में लगी चोटों को जल्दी से ठीक कर सकते हैं। वे जो एथलीट हैं या जो लोग भारी कसरत कर रहे हैं।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद- यदि प्रेग्नेंसी के दौरान आपके पैरों में सूजन आ जाती है तो आपको पैरों की मसाज जरूर करनी चाहिए।

Related News