शादीशुदा जिंदगी में शारीरिक संबंध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए पति-पत्नी के बीच अच्छे सेक्सुअल रिलेशन का होना बहुत जरूरी है। अक्सर यह देखा जाता है कि शादी के कुछ सालों बाद सेक्स के प्रति आपके पार्टनर का चार्म खत्म हो गया है। कभी—कभी इसके लिए सेहत, खान-पान की आदतें और कई दूसरी चीजें भी जिम्मेदार होती हैं। इस स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि हमारे दैनिक जीवन में कुछ ऐसी चीजें या आदते होती हैं, जो सेक्स लाइफ को इंजॉय करने से रोक देती हैं।

1- नींद की कमी


जाहिर सी बात है, नींद पूरी नहीं होने पर थकान महसूस होती है। इसमें कोई शक नहीं कि अनिद्रा की वजह से ज्यादातर लोग तनाव और डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। नींद की कमी की वजह से न सिर्फ बीमारियां होती हैं बल्कि इसका आपकी सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर आप हर रोज 6 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो आप फ्रेश महसूस नहीं कर पाएंगे, जिसका सीधा असर आपकी सेक्स लाइफ में देखने को मिलेगा।

2- फिजिकली फिट न होना


हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए फिजिकली फिट होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि स्टैमिना, स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी बेहतरीन सेक्स लाइफ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक्सर्साइज करने से आपका हार्ट रेट बढ़ता है, जिससे सेक्स ऑर्गन्स समेत पूरे शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। मतलब साफ है, यदि आप फिजिकली फिट नहीं है तो सेक्स को भी इंजॉय नहीं कर पाएंगे। इसलिए हर दिन वॉक करें, योग करें और कुछ मिनटों की हल्की-फुल्की एक्सर्साइज भी करें।

3- खानपान का विशेष ध्यान रखें


अगर आप पार्टनर के साथ देर तक सेक्स सेशन इंजॉय करने की सोच रहे हैं तो आप क्या खाते हैं, इसका ध्यान रखना भी जरूरी होता है। लिहाजा ऐसी चीजें खाएं जो आपकी कामोत्तेजना को बढ़ाती हों जैसे- डार्क चॉकलेट, अंगूर, शहद, रेड वाइन आदि। शारीरिक संबंध बनाने से पहले ऐसी चीजें खाने से बचें जिससे पेट में गैस बनती हो।

4- ध्यान भटकाने वाली चीजें

बेडरूम में ऐसी तस्वीरें बिल्कुल ना रखें, जिसे देखकर आपका ध्यान भटकता हो। कभी-कभी बेडरूम में आपके सास-ससुर या फिर मम्मी-पापा की तस्वीर लगी होती है, जिसे देखकर ऐसा लगता है कि वे आपको देखकर घूर रहे हैं। फोन या लैपटॉप को बेड से बिल्कुल दूर ही रखें, जिससे आपका ध्यान नहीं भटके। ऐसी तस्वीरें और इस तरह की चीजें सेक्स के लिहाज से टर्न-ऑफ मानी जाती हैं।

Related News