सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए चाय सबसे अच्छा विकल्प है। कोरोना अवधि में, लोग अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। अदरक की चाय का एक घूंट आपको सर्दी से बचाने के साथ-साथ आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगा। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोग हर तरह की चाय का सेवन कर रहे हैं, लेकिन अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं, तो हम आज आपको बताएंगे एक ऐसी चाय की रेसिपी जो आपको सर्दी और फ्लू से तो बचाएगी ही साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करेगी। यह मसाले वाली चाय पीने में जितनी स्वादिष्ट होती है, स्वास्थ्य के लिहाज से यह उतनी ही कारगर है। आइये जानते हैं घर पर मसाला चाय बनाने की विधि।

मसाला चाय के लिए आवश्यक सामग्री
मसाला चाय पाउडर बनाने के लिए आपको 4 बड़े चम्मच हरी इलायची पाउडर, 2 बड़े चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 बड़े चम्मच लौंग पाउडर, 4 बड़ी चम्मच काली इलायची पाउडर, 5 ग्राम दालचीनी पाउडर, आधा कटोरी जय फल, 1 बड़ा चम्मच सौंफ पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शराब चाहिए, 2 बड़े चम्मच तुलसी के पत्ते। तुलसी के बीज का 1 बड़ा चम्मच। अदरक पाउडर 3 बड़े चम्मच सूखा लें।

मसाला पाउडर कैसे बनाये

यह भी पढ़ेंकोरोनावायरस अनुसंधान अदरक लहसुन बूस्ट इम्यूनिटी लेकिन इन सावधानियों का उपयोग करें
कोरोनवायरस वायरस: जिंजर-गार्लिक बूस्ट इम्युनिटी, लेकिन इन सावधानियों का उपयोग करें
सभी सामग्रियों को सूखा भूनें और ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाता है, तो अच्छी तरह से पीसें और सूखे और साफ जार में स्टोर करें। यह मसाला पाउडर 4-6 महीने तक ताजा रह सकता है।

घर पर कैसे बनाएं इम्यून बूस्टिंग मसाला चाय

चाय बनाने के लिए एक पैन लें और उसमें 2.5 कप पानी डालें। स्वाद के लिए 2 कप दूध और चीनी मिलाएं। इसे उबलने दें और 2 बड़े चम्मच चाय की पत्ती और 1 चम्मच मसाला टी पाउडर डालें। 4-5 मिनट तक पकाएं। पांच मिनट के बाद, गैस बंद कर दें और चाय को छानकर पी लें। मसाला चाय आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए तैयार है।

यह कैसे प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, साथ ही फ्लू से कैसे लड़ सकता है

भारतीय मसाले पोषक तत्वों का सबसे बड़ा खजाना हैं जो शरीर को सभी मौसमी बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं। जहां तक ​​सर्दी के मौसम का सवाल है, लौंग को फ्लू के लक्षणों से निपटने के लिए एक पारंपरिक घरेलू उपचार माना जाता है। यह एंटीवायरल गुणों से भरपूर है, जिसमें एंटीवायरल गुण भी शामिल हैं। इसके अलावा, दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, और शरीर को कई तरह के संक्रमण और एलर्जी से बचाने में मदद करती है।

काली मिर्च के जीवाणुरोधी गुण सर्दी और खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। वे छाती से बलगम को साफ करने में भी मदद करते हैं। काली मिर्च भी विटामिन सी से भरपूर होती है जो एक अच्छे एंटीबायोटिक का काम करती है। तुलसी, जो कई विकारों के उपचार में मदद करती है, बहुत उपयोगी है। तुलसी जुकाम और खांसी से लेकर ब्रोंकाइटिस तक सभी का इलाज करती है। यह इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रॉपर्टी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है।

Related News