बहुत से लोग अक्सर शादी के बंधन में बंधने के बाद विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं करते हैं, इसका मुख्य कारण यह है कि उनके पास इस विषय पर पर्याप्त जानकारी का अभाव है।

आप मजिस्ट्रेट कार्यालय या रजिस्ट्रार कार्यालय में जाकर अपनी मैरिज रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, जहां आपको एक फॉर्म भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।

वैकल्पिक रूप से, आप अपनी शादी का ऑनलाइन पंजीकरण भी करा सकते हैं। अपने विवाह को उसी स्थान पर पंजीकृत कराना अनिवार्य नहीं है जहां यह हुआ था; आप इसे अपने निवास स्थान से पंजीकृत कर सकते हैं।

pc: abplive

कई राज्यों में ऑनलाइन विवाह पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। इन राज्यों के सरकारी पोर्टल पर आपको विवाह प्रमाणपत्र का विकल्प मिल जाएगा।

सबसे पहले, आपको सरकारी पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद सेवाओं की सूची में से विवाह प्रमाणपत्र के विकल्प का चयन करें। यहां आपको एक आईडी प्रूफ देना होगा।

pc: abplive

इसके बाद, आपको आवेदन भरना होगा। खुले फॉर्म में, शादी की तारीख, समारोह की तस्वीरें, शादी का कार्ड और अन्य प्रासंगिक जानकारी जैसे विवरण दर्ज करें। इस प्रक्रिया के लिए आमतौर पर लगभग दो सौ रुपये का शुल्क लिया जाता है।

सारी जानकारी देने के बाद आपको अपॉइंटमेंट की तारीख मिल जाएगी. निर्दिष्ट तिथि पर, आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ और तीन गवाहों को लेकर मजिस्ट्रेट के कार्यालय जाना होगा। एक बार सभी आवश्यकताएं पूरी हो जाने पर, विवाह प्रमाणपत्र आपको तुरंत जारी कर दिया जाएगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News