Health Tips: गर्मी के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। खासतौर पर शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं और उन्हीं में से एक है आम।

आम एक मौसमी फल है जो गर्मी के मौसम में पाया जाता है। आम को फलों का राजा माना जाता है। आम न केवल फलों का राजा है, बल्कि गुणों का भी खजाना है। भारत में आपको कई तरह के आम मिल जाएंगे दरअसल आम एक रसदार और स्वादिष्ट फल है। जिसे खाना लगभग सभी को पसंद होता है. आम में मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। और यही वजह है कि लोगों को गर्मी में आम खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आम में औषधीय गुण भी होते हैं।

इसे खाने से आप कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं।

आम खाने के फायदे

मधुमेह
कैरी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। आम में एंटोसायनिडिन नामक टैनिन होता है जो मधुमेह के उपचार में मदद करता है।

पाचन
आम के सेवन से पाचन क्रिया में सुधार होता है। आम में डायटरी फाइबर पाया जाता है इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड और टार्टरिक एसिड होता है। जो आपको पेट और शरीर के एसिड को नियंत्रित करने में मदद करता है।

कब्ज़
गर्मी के मौसम में आम खाने से गैस और कब्ज से बचा जा सकता है। गैस होने पर आम का सेवन अवश्य करें। क्योंकि आम पेट से जुड़ी हर बीमारी को दूर करता है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति
इम्युनिटी मजबूत करने के लिए भी कोरोना को खाया जा सकता है। आम खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

Related News