आपने आज तक कई अजीब मामले सुने होंगे। एक ऐसे ही मामले के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल यूरोपीय देश कोसोवो में एक व्यक्ति ने नोकिया का पूरा फोन निगल लिया और उसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। उसकी जान बचाने के लिए डॉक्टरों ने बड़ी सर्जरी की।

कोसोवो के प्रिस्टिना के 33 वर्षीय व्यक्ति ने नोकिया का एक पुराना 3310 फोन निगल लिया। विशेष रूप से, यह फोन लॉन्च होने के बाद से अपनी ताकत के लिए जाना जाता है। फोन आदमी के पेट में फंस गया और उसे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर स्कैंडर तेलजाकू को डिवाइस को सुरक्षित रूप से निकालने का काम सौंपा गया।

जब उस व्यक्ति को स्कैन किया गया, तो पता चला कि फोन उसके शरीर के लिए बेहद बड़ा था और इसकी बैटरी में हानिकारक रसायन होते हैं जो उसे मार सकते हैं। सौभाग्य से, डॉ तेलजाकू के नेतृत्व में सर्जरी सफल रही और मोबाइल निकाल लिया गया।

ऑपरेशन के तुरंत बाद, डॉ तेलजाकू ने फोन की तस्वीरें, एक्स-रे और एंडोस्कोपी तस्वीरें फेसबुक पर साझा कीं। एक्स-रे में साफ देखा जा सकता है कि फोन उसके पेट में है। स्कैंडर तेलजाकु ने कोसोवो में स्थानीय मीडिया से कहा, "मेरे पास एक मरीज के बारे में फोन आया था। बताया गया कि उसने कुछ निगल लिया है। जब हमने स्कैन किया, तो फोन पेट में तीन हिस्सों में बंट गया था। बैटरी का एक हिस्सा सबसे अधिक चिंता की बात थी। अगर यह लंबे समय तक रहा, तो पेट में विस्फोट होने का डर था।"

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वह शख्स पेट में दर्द होने पर खुद राजधानी प्रिस्टिना के अस्पताल गया था। तेलजाकू ने कहा कि आदमी ने यह नहीं बताया कि उसने फोन क्यों निगल लिया। एक छोटे से कैमरे द्वारा रिकॉर्ड की गई एक क्लिप में डॉक्टर और उनकी टीम को आदमी के पेट से फोन ढूंढते और निकालते हुए दिखाया गया है। डिवाइस को निकालने में दो घंटे का समय लगा।

2014 की एक केस स्टडी के मुताबिक, लोगों के मोबाइल फोन निगलने के कई मामले सामने आए हैं। 2016 में, एक 29 वर्षीय व्यक्ति ने अपना फोन निगल लिया और कई घंटों की उल्टी के बावजूद उसके पेट में फंस गया। डिवाइस को बाहर निकालने के लिए सर्जरी की गई।

Related News