pc: HerZindagi

दूध की मलाई का स्वाद बहुत अच्छा होता है। इस क्रीम को देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है। हमारे घरों में दूध की मलाई का प्रयोग बहुतायत से होता है। आयुर्वेद में इसे "संतानिका" कहा जाता है। आयुर्वेद में दूध की मलाई को औषधि माना जाता है। दूध की मलाई खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके कई फायदे हैं. यह कई बीमारियों को खत्म करने का काम करता है। आइए जानें दूध की मलाई खाने से क्या फायदे होते हैं।

दूध की मलाई के क्या फायदे हैं?

पुरुषों के लिए फायदेमंद:
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक पुरुषों को दूध की मलाई जरूर खानी चाहिए। यह उनके लिए बहुत फायदेमंद है. दूध की मलाई खाने से उनका शरीर ताकतवर बनता है। इससे उनका वैवाहिक जीवन भी बेहतर होता है। रात के समय दूध की मलाई खाने से बड़े फायदे होते हैं।

शरीर से अशुद्धियाँ दूर करता है:
जिनके रक्त में पित्त और विषैले पदार्थ बढ़े हुए हों उनके लिए संतानिका या दूध की मलाई औषधि से कम नहीं है। यह रक्त में मौजूद पित्त और विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है। इससे खून से जुड़ी समस्याएं, एलर्जी और कई अन्य परेशानियों से राहत मिलती है।

वायु विकार से मुक्ति :
आयुर्वेद में बताया गया है कि वायु विकारों को संतुलित रखना चाहिए क्योंकि अगर इसमें कोई समस्या पैदा हो जाए तो शरीर कई बीमारियों से घिर सकता है। ऐसे में दूध की मलाई वायु विकारों को संतुलित करने में सहायक हो सकती है। यह बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

दूध की मलाई खाने से क्या नुकसान होते हैं?

दूध की मलाई शरीर के लिए जितनी फायदेमंद होती है, उतनी ही अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह हानिकारक भी हो सकती है, इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे सीमित मात्रा में ही सेवन करने की सलाह देते हैं। दूध की मलाई का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन तंत्र पर सबसे हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Related News