pc: tv9hindi

अगर आपको मेकअप करने का शौक है तो आपको अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखना चाहिए। अक्सर बिस्तर पर जाने से पहले अपना चेहरा साफ करने की सलाह दी जाती है। अगर मेकअप ठीक से न हटाया जाए तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसी वजह से स्किन केयर एक्सपर्ट हमेशा सोने से पहले चेहरा साफ करने की सलाह देते हैं। कुछ लोग मेकअप रिमूवर का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य मेकअप हटाने के लिए तेल या सिर्फ फेस वॉश का विकल्प चुनते हैं। आइए जानें कि आपकी त्वचा के लिए कौन सा तरीका बेहतर है।

तेल या फिर मेकअप रिमूवर क्या है ज्यादा बेहतर


अगर आपको तेल से मेकअप हटाने की आदत है तो आपकी त्वचा को जल्द ही नुकसान हो सकता है। तेल का उपयोग करने से पोर्स जल्दी ही अतिरिक्त तेल से भर जाते हैं, जिससे पिंपल्स के अलावा त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। कुछ लोगों को ज्यादा तेल से मेकअप हटाने में भी दिक्कत आती है। इसके अलावा, अत्यधिक तेल का उपयोग चेहरे के पोर्स को बंद कर सकता है। इसके विपरीत, यदि आप मेकअप रिमूवर का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा साफ, मुलायम और चमकदार रहती है। मेकअप रिमूवर न केवल त्वचा को साफ करता है बल्कि मुलायम और चमकदार रंगत भी प्रदान करता है।

pc:Hindustan

मेकअप रिमूवर के टाइप :

बाज़ार में विभिन्न प्रकार के मेकअप रिमूवर उपलब्ध हैं, जिनमें मेकअप रिमूवर वाइप्स, मेकअप रिमूवर ऑयल, मेकअप रिमूवर पैड और मेकअप रिमूवर लोशन शामिल हैं। ये लिक्विड और ड्राई दोनों फॉर्म में आते हैं, जिससे आपकी पसंद के अनुसार चयन करना आसान हो जाता है। इन प्रोडक्ट्स से वाटरप्रूफ मेकअप को भी आसानी से हटाया जा सकता है।

pc: tv9hindi

मेकअप हटाना क्यों जरूरी है:

किसी भी पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले लगभग हर लड़की मेकअप करती है। आजकल तो लड़के भी मेकअप का इस्तेमाल करने लगे हैं। हालांकि, मेकअप लगाने से ज्यादा जरूरी है उसे हटाना। मेकअप हटाए बिना बिस्तर पर जाने से चेहरे पर गंदगी जमा हो सकती है, जिससे संभावित रूप से चेहरा सुस्त और बेजान हो सकता है। जो लोग नियमित रूप से मेकअप लगाते हैं उनकी त्वचा में जल्दी रूखापन और खुरदरापन आ सकता है। इसलिए सिर्फ मेकअप लगाना ही जरूरी नहीं है बल्कि उसे हटाना भी उतना ही जरूरी है। उचित मेकअप हटाने के बिना, चेहरे पर गंदगी जमा हो सकती है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। जो लड़कियां रोजाना मेकअप करती हैं उनकी त्वचा जल्दी रूखी और खुरदरी हो जाती है। इसलिए, हर रात मेकअप हटाना और त्वचा की देखभाल की दिनचर्या का पालन करना अनिवार्य है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News