अगर आप अपने चेहरे पर मेकअप करती हैं, तो आपकी त्वचा के लिए स्किन केयर रूटीन का पालन करना महत्वपूर्ण है। साथ ही स्वस्थ त्वचा के लिए मेकअप किट को साफ रखना भी जरूरी है। तो आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें मेकअप किट से तुरंत हटा देना चाहिए, नहीं तो ये त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।



पुरानी लिपस्टिक: लड़कियों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि उन्हें लिपस्टिक का शेड बेहद पसंद होता है. जिसे वह खास मौकों पर पहन कर सुरक्षित रखते हैं. लेकिन जब यह लिपस्टिक पुरानी हो जाए और एक्सपायर हो जाए तो इस पर ध्यान न दें। एक्सपायर हो चुकी लिपस्टिक लगाने से होठों की त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इसे मेकअप किट से तुरंत हटा लेना चाहिए।


सूखा काजल: काजल बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाने वाला मेकअप उत्पाद (एक्सपायर्ड मेकअप उत्पाद) है। रोजाना इस्तेमाल करने पर भी यह ज्यादातर समय सूख जाता है। इससे आंखों में जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस तरह के मस्कारा को अपने मेकअप किट से तुरंत हटा दें।


मेकअप ब्रश: मेकअप ब्रश का इस्तेमाल लगभग सभी लड़कियां करती हैं जो मेकअप करती हैं। कई मेकअप ब्रश हैं जिनमें बहुत अच्छा मिश्रण होता है। जो हमारे पास हमेशा होता है। चाहे वह कितना भी पुराना क्यों न हो। लेकिन मेकअप ब्रश को भी समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।

Related News