लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हमारी त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है, जिस वजह से हमारे हाथ और पैर भी काफी रूखे और बेजान हो जाते हैं। हाथ पैरों को मुलायम और सॉफ्ट बनाने के लिए लोग तरह तरह के क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते ,हैं लेकिन इनसे कुछ समय ही असर रहता है। आज हम आपको सर्दियों में मुलायम और खूबसूरत हाथ पैर करने के कुछ देसी और घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं।

1.सर्दियों में मुलायम और खूबसूरत हाथ पैर करने के लिए बेसन, दही तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाकर ले और इस पेस्ट को अपने हाथ पैरों पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ ते हुए इस पेस्ट को छोड़ा ले और गुनगुने पानी से अपने हाथ पैरों को धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर सर्दियों में आपके हाथ पैर मुलायम और खूबसूरत बने रहेंगे।

2.मुलायम और खूबसूरत हाथ पैर पाने के लिए 2 चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच खुरदरी चीनी मिलाकर पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने हाथ पैरों पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद अपने हाथ पैरों को सूती कपड़े से साफ कर ले और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल भी सप्ताह में दो से तीन बार करने पर सर्दियों के दिनों में आपके हाथ पैर मुलायम और खूबसूरत बने रहेंगे।

Related News